इन पांच बड़े कारणों से भारत को झेलनी पड़ी शर्मनाक शिकस्त

0
490
Five reasons
Five reasons

इंग्लैंड में इतिहास रचते हुए टीम इंडिया को एक शर्मनाक शिकस्त दे दी है जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की तूफानी शतक की बदौलत पांचवें दिन मुकाबला शुरू होते ही इंग्लैंड में आसानी से जीत दर्ज कर ली.टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार देखा गया है जब भारतीय टीम के सामने किसी विरोधी टीम ने 378 जैसा विशाल टारगेट भी हासिल कर लिया हो जिस तरीके से इंग्लिश टीम ने न सिर्फ इस मुकाबले को अपने नाम किया है बल्कि एकतरफा अंदाज में हराकर भारतीय टीम की कई कमियों को भी उजागर कर दिया है जसप्रीत बुमराह की खराब कप्तानी से लेकर रोहित शर्मा की कमी तक इस रिपोर्ट में हम आपको हार के 5 कारणों को बताने वाले हैं।

अगर एक बार हम इस मुकाबले पर नजर डालें तो टीम इंडिया ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे और इंग्लैंड 284 रनों पर ही ऑल आउट हो गई थी पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम ने 132 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली थी इसके बाद दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और पंत के अर्धशतक को छोड़ दें तो किसी बल्लेबाज ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और भारत केवल 245 रनों पर ही ऑल आउट हो गया जिसकी वजह से इंग्लैंड के सामने 378 रनों का टारगेट मिला हालांकि यह लक्ष्य भी काफी विशाल था बावजूद इसके जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की लाजवाब बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने 7 विकेट से इस मुकाबले को एकतरफा अंदाज में जीत लिया इसके बाद राहुल द्रविड़ ने हार के पांच कारण गिनाए हैं।

कोहली की खराब फॉर्म

हार की पहली वजह विराट कोहली का बल्लेबाजी में ना चलना पिछले 954 दिनों से विराट ने एक भी शतक नहीं लगाया है जिसमें उन्होंने 75 पारियां ली है इन 75 पारियों में 36 की बेहद साधारण और सबसे विराट ने केवल 2509 रन बनाए जिसमें vo 8 बार शून्य पर आउट हुए हैं और यही हाल उनका इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में ही रहा है पहली पारी में जहां उन्होंने 11 रन बनाए तो दूसरी पारी में केवल 20 रन पर आउट हो गए और टीम इंडिया की हार का बड़ी वजह रही।

अय्यर की खराब बल्लेबाजी

 Iyer wicket
Iyer wicket

श्रेयस अय्यर की खराब बल्लेबाजी जी हां दोनों ही पारियों में श्रेयस अय्यर में बेहद साधारण खेल दिखाया जिसकी वजह से टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी पहली पारी में अय्यर ने केवल 15 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने केवल 19 रन ही बनाए. श्रेयस अय्यर को शार्ट गेंदों से गेंदबाजों ने काफी तंग किया और यह कमी साफ देखी जा सकती है।

खराब फील्डिंग भी रहा बड़ा कारण

hanuma vihari dropped catch
hanuma vihari dropped catch

खराब फील्डिंग भी टीम इंडिया के हार की बड़ी वजह रही पहली पारी में जब जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी कर रहे थे उस दरमियान शार्दुल ठाकुर ने उनका कैच छोड़ा था और उसके बाद बेरिस्टो ने पहली पारी में शतक लगाया इसके बाद दूसरी पारी में जब जॉनी बेयरस्टो केवल 16 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे उस दौरान स्लिप में खड़े हनुमा विहारी ने एक आसान सा कैच छोड़ दिया जिसके बाद नतीजा सबने देखा।

दूसरी पारी में बल्लेबाजों का ढीला रवैया

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज काफी ढीले नजर आ रहे थे उनको देखकर ऐसा लग रहा था कि भारत यह मान चुका था कि वह इस मुकाबले को जीत लेंगे और यही नतीजा रहा कि टीम इंडिया 245 रनों पर ही आउट हो गई और इसका फायदा इंग्लैंड को मिला जिसकी वजह से उन्हें चौथे दिन 2 सेशन और पांचवे दिन भरपूर बल्लेबाजी करने का मौका मिला अगर भारतीय बल्लेबाज चौथे दिन 2 सेशन और बल्लेबाजी कर जाते तो इस मुकाबले का नतीजा कुछ और होता।

बुमराह की खराब कप्तानी

Bumrah After India Lose match
Bumrah After India Lose match

जसप्रीत बुमराह की खराब कप्तानी भी भारत की हार का एक बड़ा कारण रहा. कप्तान के तौर पर जसप्रीत बुमराह अभी काफी नहीं थे और यह इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी मुकाबले में साफ तौर पर देखा गया उनकी अनुभव हीनता भी भारतीय टीम की हार का मुख्य वजह रही गेंदबाजी में बदलाव हो या फिर फील्ड सेटिंग हर जगह बुमराह फ्लॉप साबित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here