विराट के बिना वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन

0
2117

वेस्टइंडीज दौरे पर धमाल मचाने के लिए भारतीय टीम त्रिनिदाद पहुंच चुकी है जहां शिखर धवन की अगुवाई में पहले तीन एकदिवसीय मुकाबलों के लिए टीम इंडिया कैरिबियाई टीम से दो-दो हाथ करते हुए नजर आएगी.. लेकिन in 3 वनडे मुकाबलों से ज्यादा इसके बाद होने वाले पांच मैचों की टी-20 सीरीज पर सभी की नजरें होंगी.. क्यूंकि वहाँ से T20 वर्ल्ड कप को लेकर बहुत हद तक तस्वीर साफ हो सकती है.. अगर bumrah, chahal aur कोहली को छोड़ दिया जाए तो पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए लगभग वो सारे नाम स्क्वाड में शामिल हैं जिन्हें आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए देखा जा रहा है.. ऐसे में वेस्टइंडीज में खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस पर सिलेक्टर और टीम मैनेजमेंट की पैनी नजर रहने वाली है.. तो आइये जानते हैं आखिर वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के पहले मुकाबले में किन 11 खिलाड़ियों को kaptan रोहित शर्मा देंगे मौका.. क्या रह सकती है वेस्टइंडीज दौरे पर T20 मुकाबलों के लिए भारत की सम्भावित प्लेइंग इलेवन.

22 जुलाई से भारत का वेस्टइंडीज दौरा शुरू हो रहा है.. फिलहाल भारत की वनडे टीम त्रिनिदाद पहुंच चुकी है और पहले एकदिवसीय मुकाबले के लिए कल से तैयारियों में भी जुट जाएगी.. आपको बता दें कप्तान शिखर धवन और उपकप्तान रविंद्र जडेजा के नेतृत्व में कई युवा खिलाड़ियों के साथ भारत एकदिवसीय सीरीज में वेस्टइंडीज को चुनौती देता हुआ नजर आएगा लेकिन भारतीय क्रिकेट फैंस की नजरें ओडीआई से ज्यादा T20 सीरीज पर टिकी होंगी क्योंकि सभी यह देखना चाहेंगे कि विराट कोहली जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को आराम दिए जाने के बाद किन खिलाड़ियों को भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपने प्लेइंग इलेवन में शामिल करेंगे.. अगर squad पर नजर डाले तो उसमें केएल राहुल का नाम भी शामिल है लेकिन उनके नाम के आगे subject to fitness का सवालिया निशान लगा है.. अगर तो kl T20 सीरीज तक फिट हो जाते हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में बताओ रोक न वही रोहित के साथ नजर आएंगे.. और तब in हालातों में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कोई एक खिलाड़ी ही प्लेइंग इलेवन में खेलता हुआ नजर आएगा.. लेकिन अगर भारतीय कप्तान dk को T20 वर्ल्ड कप के लिए देखना चाहते हैं तो उस केस में Suryakumar yadav को तीन नंबर पर प्रमोट करके ऋषभ pant को चार पर खिलाया जा सकता है और फिर कार्तिक अपने स्वाभाविक नंबर 6 की पोजीशन पर बरकरार रह सकते हैं.. पर अगर Rahul वेस्टइंडीज नहीं जाते हैं फिर तो रोहित और पंत वेस्टइंडीज में भी ओपन करते हुए नजर आ सकते हैं.. और फिर तीन नंबर पर दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.

ऐसे में अगर केएल राहुल फिट हुए तो कुछ इस तरह पहले मुकाबले के लिए दिख सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन.. रोहित और राहुल की जोड़ी भारत के लिए ओपन करते हुए नजर आएगी.. और आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में भी रोहित राहुल ही भारतीय टीम के फर्स्ट चॉइस openers रहेंगे.. इसके बाद तीन नंबर पर सूर्यकुमार यादव को प्रमोट किया जा सकता है जो विराट कोहली की गैरमौजूदगी में मिडिल ऑर्डर की भूमिका बेहतर निभा सकते हैं और फिर चौथे पर ऋषभ पंत को मौका दिया जाएगा.. जिनका मैनचेस्टर में शतक लगाने के बाद कॉन्फिडेंस काफी बढ़ा होगा, और अब T20 फॉर्मेट में भी ऋषभ पंत से उम्मीद बढ़ जाएगी कि वह इस फॉर्मेट में भी अच्छे रन करे और टीम को जिताना शुरू करें इसके बाद पांचवें पर हार्दिक पांड्या और छठे नंबर पर दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है..

Dk के लिए भी यह एक बड़ा मौका होगा, उन्होंने South afrika के खिलाफ घर पर अच्छा किया था पर आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर उनके बल्ले से भी रन नहीं आए थे ऐसे में आगे अपनी जगह बचाए रखने के लिए कार्तिक को भी अपने मौके को भुनाने की जरूरत होगी.. इसके बाद रविंद्र जडेजा भी 11 में najar आएंगे और गेंद और बल्ले दोनों से अपना योगदान देंगे.. वहीं गेंदबाजों की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार के साथ हर्शल पटेल तेज गेंदबाजी यूनिट को lead करते हुए दिखाई दे सकते हैं jabki कैरिबियन पिचो को ध्यान में रखते हुए भारत दो स्पिन गेंदबाजों के विकल्प के साथ उतर सकती है ऐसे में रवि बिश्नोई और kuldeep yadav को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.. हालांकि टीम के पास आर अश्विन के रूप में off spin का भी एक विकल्प होगा.. लेकिन यह पूरी तरह से कप्तान पर निर्भर करेगा कि क्या अश्विन भारत के T20 वर्ल्ड कप के स्कीम आफ थिंग्स में शामिल है या नहीं.. क्योंकि अश्विन जैसा नाम squad में हो पर playing 11 से बाहर बैठे यह इतने बड़े खिलाड़ी के साथ सही नहीं होगा.. बहरहाल ये देखने वाली बात होगी कि किस कंबीनेशन के साथ भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा वेस्टइंडीज में अपने टीम की कमान संभालते हैं..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here