अब ICC में भी चलेगा BCCI का सिक्का,जय शाह को मिली यह जिम्मेदारी

0
1929

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने चेयरमैन के रूप में न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया है. आईसीसी वर्किंग कमिटी की बैठक में मिलकर सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है. हालांकि बीसीसीआई के मौजूदा सेक्रेटरी जय शाह को भी ICC में एक बड़ा पद मिल चुका है.

बीसीसीआई का प्रतिनिधि बनकर आईसीसी के इलेक्शन में जय शाह (Jay Shah) को ICC की ताकतवर फाइनेंस एंड कमर्शियल अफेयर्स कमिटी का प्रमुख चुना गया है. शाह को क्रिकेट की सबसे बड़ी वर्किंग बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण समिति की अध्यक्षता सौंपी गई है.

बता दें यह समिति सभी बड़े वित्तीय नीतिगत फैसले करती है, जिसके बाद ICC बोर्ड इन्हें मंजूरी देता है. वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख हमेशा ICC बोर्ड का सदस्य होता है और शाह का चुना जाना स्पष्ट करता है कि वह आईसीसी बोर्ड में BCCI का प्रतिनिधित्व करेंगे.

ICC के अंदर से आई खबर के मुताबिक, सभी सदस्य ने जय शाह को फाइनेंस एंड कमर्शियल अफेयर्स कमिटी के प्रमुख के लिए वोट किया है. ICC चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है.’ इस समिति के काम में सदस्य देशों के बीच राजस्व साझा करना भी शामिल है.

गौरतलब है कि हाल ही में बीसीसीआई की एजीएम में जहां सौरव गांगुली को हटाकर रोजर बिन्नी को बीसीसीआई प्रेसिडेंट के रूप में चुना गया, वही पर शाह ने सेक्रेटरी की कुर्सी बचा ली और अब आईसीसी में भी बड़ी जगह हासिल करके शाह ने नई कामयाबी हासिल कर ली है.

उधर न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को सर्वसम्मति से दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया है. बार्कले का कार्यकाल 2 साल का होगा. बार्कले को जिम्बाब्वे के तावेंग्वा मुकुहलानी के नाम वापस लेने के बाद निर्विरोध चुन लिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here