नोट कर लीजिये डेट और तारीख,T20 खत्म अब वनडे की बारी,वर्ल्डकप से पहले 25 ODI मैच

0
2462

T20 वर्ल्ड कप में मिली निराशा के बाद अब इंडियन क्रिकेट टीम के लिए शुरू होगी नई जर्नी, T20 फॉर्मेट से हटकर अब भारतीय क्रिकेट फैंस का रुझान ओडीआई क्रिकेट की तरफ शिफ्ट होने जा रहा है.. क्योंकि अगले साल भारत में ही 50 ओवर का वर्ल्ड कप होने वाला है और बीते दिनों में मिली नाकामी को भूल कर टीम इंडिया 2011 का इतिहास दोहराने का सपना लेकर यहां से तैयारी शुरू करेगी.

इसी को ध्यान में रखते हुए अगले साल भारत वर्ल्ड कप से पहले तक कम से कम 25 वनडे मुकाबले खेलने जा रहा है. मिशन 2023 के वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया इसी t20 वर्ल्ड कप के बाद से अपनी प्लानिंग शुरू करेगी.. ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी, जहां तीन वनडे मुकाबले भारत को खेलने हैं.

हालांकि इस दौरे पर कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और शिखर धवन की अगुवाई में न्यूजीलैंड में भारत odi सीरीज खेलते नजर आएगी, लेकिन अगले महीने से कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल समेत सारे सीनियर खिलाड़ी वापसी करेंगे और साल के आखिरी दौरे पर बांग्लादेश में भारत तीन वनडे मुकाबले खेलेगा, तीनों ही मुकाबले मीरपुर में 4, 7 और 10 दिसंबर को खेले जाएंगे.

अगले साल भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए आराम का मौका नहीं होगा जनवरी महीने की शुरुआत में ही श्रीलंका की टीम भारत के दौरे पर आएगी जहां पर टीम इंडिया 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज खेलेगी. और फिर इस महीने के अंत और फरवरी के शुरुआत में न्यूजीलैंड भारत का दौरा करेगा और यहां भारत में दोनों टीमों के बीच एक बार फिर तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

फरवरी से मार्च के दरमियान ऑस्ट्रेलिया से भी तीन मुकाबले होने हैं और यहां पर टीम इंडिया का घरेलू सीजन खत्म हो जाएगा. इसके बाद ipl में भारतीय खिलाड़ी अपना जौहर दिखाते हुए नजर आएंगे लेकिन आईपीएल खत्म होने के कुछ ही दिनों बाद जुलाई-अगस्त के बीच टीम इंडिया वेस्टइंडीज का दौरा करेगी जहां पर फिर से 3 वनडे खेले जाएंगे. वही इसके बाद सितंबर के महीने में वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारत को एक बड़े मल्टीनेशन टूर्नामेंट के लिए एशिया कप में हिस्सा लेना है.

लेकिन अभी इस पर काफी पेच फंसा हुआ है. क्यूंकि फिलहाल एशिया कप की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास है और मौजूदा बोर्ड सेक्रेट्री जय शाह ने यह साफ किया है कि भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा ऐसे में एशिया कप का आयोजन कहाँ होगा इस पर आधिकारिक फैसला आना बाकी है लेकिन वहां टीम इंडिया को कम से कम 5 मुकाबले मिलेंगे और अगर फाइनल तक पहुंचने में टीम इंडिया कामयाब होती है तो कम से कम 6 वनडे मुकाबले भारत को वर्ल्ड कप से पहले खेलने को मिलेंगे. और फिर अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप से ठीक पहले एक आखरी बार ऑस्ट्रेलिया भारत का दौरा करेगा जहां पर दोनों ही टीमों के बीच तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे.. और यह रोहित ब्रिगेड का वर्ल्ड कप से पहले आखरी असाइनमेंट रहेगा.

ऐसे में तैयारियों के लिहाज से देखा जाए तो भारतीय टीम के पास पर्याप्त मौका रहने वाला है लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि क्या इस बार के वर्ल्ड कप में मिली नाकामी से टीम मैनेजमेंट की आंखे खुलती है और क्या रेपुटेशन की बजाय परफॉर्मेंस के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा या फिर अपने देश में भी करोडों क्रिकेट fans की उम्मीदे धरी की धरी रह जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here