भारत का WTC FINAL खेलना पक्का!POINTS TABLE में लम्बी छलांग अब इस स्थान पर है भारत,पाक बाहर

0
2043

रविवार का दिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दोहरी खुशखबरी लेकर आया है. इधर बांग्लादेश को पहले टेस्ट के पांचवे दिन भारत ने 188 रन के बड़े अन्तर से हराया और टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की. उधर ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में साउथ अफ्रीका को केवल 2 दिन के अंदर ही ध्वस्त किया. जिसके चलते वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की लड़ाई में टीम इंडिया को बड़ा फायदा हुआ है.

Icc वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंसिप 2021-23 के साइकल (Points Table) में भारत ने 2 स्थानो की लम्बी छलांग लगाई है. जिसके चलते अब टीम इंडिया सीधे चौथे से दूसरे पायदान पर पहुंच गई है. चूंकि मौजूदा WTC टेबल के टॉप पर बैठी ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को बुरी तरह से रौंदा है. जिसके चलते अफ्रीका को काफी बड़ा धक्का लगा है.

इससे पहले तक अफ्रीकी टीम 10 मुकाबलों के बाद 6 जीत, 72 अंक और 60 की विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे पायदान पर खड़ी थी, कंगारुओं से मिली हार के कारण अफ्रीका का विनिंग परसेंटेज गिरकर केवल 54 का रह गया है. वही पर बांग्लादेश को हराने से भारत का विनिंग परसेंटेज 55 पॉइंट 77 का हो चुका है. जिसके कारण भारत WTC की अंक तालिका में साउथ अफ्रीका को पछाड़कर दूसरे पायदान पर विराजमान हो गई है.

मौजूदा टेस्ट चैंपियनशिप की साईकल में फाइनल की रेस में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंडिया और श्रीलंका की टीमें हैं. इसमे ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को रौंदकर टॉप पर अपनी स्थिति काफी पुख्ता कर ली है. 13 मुकाबलों के बाद 9 जीत और तीन ड्रॉ के साथ ऑस्ट्रेलिया के 120 अंक हो चुके हैं, और कंगारुओं का विनिंग परसेंटेज 75 से बढ़कर 76.92 का हो गया है.

इसके बाद 13 मुकाबलों में सात जीत, 87 अंक और 55.77 के विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे पर अब टीम इंडिया काबिज हो गई है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार झेलने के बाद साउथ अफ्रीका दूसरे से तीसरे पायदान पर खिसक गई है. 11 मुकाबलों में 6 जीत और 72 अंकों के बाद साउथ अफ्रीका का विनिंग परसेंटेज रेशियो गिरकर 54.54 का रह गया है. वही 10 मुकाबलों में 64 अंक और 53.33 का विन परसेंटेज के साथ श्रीलंका चौथे पायदान पर खड़ी है.

उधर पाकिस्तान में लगातार दो मुकाबले जीतकर इंग्लैंड ने पॉइंट्स टेबल में पांचवे पायदान पर छलांग लगाई है. जबकि पाकिस्तान छठवें पायदान पर खिसक गया है और फाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका है. इसके बाद वेस्टइंडीज सातवें न्यूजीलैंड आठवें और बांग्लादेश सबसे आखरी में नौवें पायदान पर मौजूद है. लेकिन ये सभी फाइनल की रेस से काफी पहले ही बाहर हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here