सेमीफाइनल में भारत को मिली शर्मनाक हार अब इन 5 खिलाड़ियों का कैरियर खत्म!

0
2211

हालिया प्रदर्शन और फॉर्म को मद्देनजर रखते हुए शायद यह कहना गलत नहीं होगा कि इस टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका T20 का सफर अब यहीं खत्म हो चुका है… इसमें से सबसे पहला नाम टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन का है, अश्विन जो पिछले साल तक T20 टीम का हिस्सा नहीं थे अचानक से भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने उनपर भरोसा दिखाकर उन्हें टीम में वापसी कराई लेकिन इस वर्ल्ड कप में गेंद से अश्विन वह कमाल नहीं दिखा सके जिसकी उम्मीद की जा रही थी.. इसके अलावा खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अश्विन की गेंदबाजी काफी डिफेंसिव नजर आती है.. ऐसे में अब शायद ही रविचंद्रन अश्विन T20 फॉर्मेट में दोबारा भारत के लिए खेलते हुए नजर आए.

इस लिस्ट में दूसरा नाम टीम इंडिया के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का आता है.. 37 वर्षीय कार्तिक ने आईपीएल के शानदार फॉर्म के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करी थी लेकिन बतौर फिनिशर कार्तिक ने भी इस वर्ल्ड कप में निराश किया.. जिसके चलते उन्हें बीच टूर्नामेंट में ही अपनी जगह भी गंवानी पड़ी और आगे न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज के लिए भी दिनेश कार्तिक को शामिल नहीं किया गया है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कार्तिक ने भी शायद अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेल लिया है और कभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कार्तिक अलविदा कह सकते हैं..

कार्तिक के अलावा टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी शायद यहां से T20 टीम का हिस्सा हो… जसप्रीत बुमराह की जगह T20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किए गए मोहम्मद शमी कभी भी टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद नहीं थे… पर ऐन मौके पर अनुभव को ध्यान में रखते हुए उन्हें सीधे वर्ल्ड कप में उतारा गया.. पर यह वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद यहां से मैनेजमेंट सिराज, Shardul या umran मलिक जैसे युवा गेंदबाजों के ऊपर अपना रुझान दिखा सकती है..

वह अब कहीं ना कहीं टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के ऊपर भी तलवार लटक चुकी है.. पिछले 8 सालों से इंडियन टीम के लिए खेल रहे राहुल ने आज तक कभी भी जरूरत के समय परफॉर्मेंस नहीं दिखाई है, वैसे तो आईपीएल और bilateral मुकाबलों में केएल राहुल अलग ही बल्लेबाज najar आते हैं.. पर जैसे ही बड़े टूर्नामेंट में राहुल पहुंचते हैं उनके शक्ल पर ही हवाईयां उड़ी रहती है… इतने सालों में अब यह साफ हो गया है कि दबाव को हैंडल करना केएल राहुल के बस की बात नहीं है ऐसे में अब युवा खिलाड़ियों के ऊपर इन्वेस्ट करने का सही समय आ चुका है…

वही पांचवां और आखिरी नाम सबसे ज्यादा चौंकाने वाला हो सकता है लेकिन इसके होने के भी आसार पूरे पूरे नजर आते हैं… यह नाम कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का है.. भले ही रोहित शर्मा की कप्तानी अच्छी हो लेकिन बतौर बल्लेबाज T20 फॉर्मेट में रोहित काफी ज्यादा संघर्ष कर रहे हैं… ऊपर से रोहित तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हैं ऐसे में उनकी उम्र और फिटनेस को भी ध्यान में रखते हुए आने वाले समय में किसी एक फॉर्मेट से रोहित कप्तानी छोड़ने का फैसला कर सकते हैं.. क्योंकि दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी उभरा है जिसने दबाव में भी बेहतर करने की झलक दिखाई है और बतौर कप्तान भी हार्दिक पांड्या खुद को साबित कर चुके हैं.. ऐसे में अगर टी-20 फॉर्मेट में ट्रांजिशन का दौर आता है तो हार्दिक पांड्या कहीं ना कहीं रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान रिप्लेस करते हुए नजर आ सकते हैं..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here