हो गया बड़ा ऐलान, इस दिन शुरू होगा क्रिकेट का महाकुंभ, जानिए वर्ल्ड कप 2023 का पूरा कार्यक्रम

0
541

साल 2013 के बाद से लेकर अब तक आईसीसी का कोई भी मेजर टूर्नामेंट जीतने में असफल रही भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक सुनहरा अवसर है, 2011 के बाद एक बार फिर भारतीय सरजमीं पर क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुंभ यानी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) खेला जाना है. पिछले वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. 10 टीमों के बीच आईसीसी की सबसे बड़ी ट्रॉफी उठाने की जंग होगी, सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक बार मुकाबला करते नजर आएगी. ऐसा पहली बार होगा जब भारत पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा.

इससे पहले साल 2011 में भारत के अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश में भी वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले गए थे. वही उसके पहले 1996 में भारत पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी जबकि 1987 में भारत और पाकिस्तान ने आईसीसी की सबसे बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन किया था. लेकिन इस दफा भारत पूरे टूर्नामेंट का अकेला मेजबान रहेगा और यहां बाकी टीमें वर्ल्ड कप की जंग जीतने के लिए जोर लगाएंगी.

5 अक्टूबर से शुरू होगा वर्ल्ड कप

इसी बीच पिछले दिनों आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. जहां टूर्नामेंट के शुरू होने की तारीख और उसके फाइनल मुकाबले को लेकर भी कई बड़ी जानकारियां मिली है. बता दें भारत में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप की शुरुआत इस साल 5 अक्टूबर से हो सकती हैं. जबकि यह टूर्नामेंट अगले 46 दिनों तक चलेगा वर्ल्ड कप का फाइनल 19 नवंबर को खेला जा सकता है.

वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम होस्ट करता हुआ नजर आ सकता है. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में लगभग एक लाख से ज्यादा क्रिकेट के फैंस आईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबले का लुत्फ उठाते हुए नजर आ सकते हैं.

12 जगहों को किया गया फाइनल

एक स्पोर्ट्स वेबसाइट के मुताबिक बीसीसीआई ने इस मार्की इवेंट को होस्ट करने के लिए भारत के आधा दर्जन स्टेडियमों को फाइनलाइज किया है, इस लिस्ट में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, गुवाहाटी, लखनऊ, इंदौर,और राजकोट शामिल है. इन सबके अलावा अहमदाबाद को अहम मुकाबलों को होस्ट करने की जिम्मेदारी मिली है.

हालांकि, बीसीसीआई या आईसीसी ने अभी तक मैचेस को लेकर शेड्यूल अनाउंस नहीं की है, ना ही वार्म अप मुकाबलों को लेकर कोई शहर फाइनल किया है, लेकिन इस बात को लेकर तस्वीर साफ हो गई है कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट कुल 46 दिन चलेगा और टूर्नामेंट में 48 मुकाबले खेले जाएंगे.

आमतौर पर आईसीसी वर्ल्ड कप के शेड्यूल की घोषणा कम से कम 1 साल पहले कर देता है लेकिन बीसीसीआई भी भारत सरकार से आवश्यक मंजूरी का इंतजार कर रहा है इसमें टैक्स में कटौती और पाकिस्तान टीम के लिए वीजा का मंजूरी लेना शामिल है, बता दें भारत और पाकिस्तान ने 2012-13 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है, तब से दोनों टीमें केवल आईसीसी प्रतियोगिताओं में या एशियन क्रिकेट काउंसिल के टूर्नामेंट्स में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए नजर आती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here