इंग्लैंड सीरीज के बाद अब T20 वर्ल्ड कप के लिए यह पांच नाम पक्के

0
1238

इंग्लैंड में टी20 और वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी रोहित ब्रिगेड के लिए इस दौरे से कई positives निकलकर सामने आए हैं.. इंग्लैंड में बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत ने अपना परचम लहराया और साथ ही आगे आने वाले बड़े मुकाबलों के लिए इस टीम ने एक भरोसा भी दिया है जो भारतीय fans को चाहिए था.. जैसा कि सभी को पता है यह world कप का साल है और रोहित के लिए भी असली लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली T20 वर्ल्ड कप पर टिकी होंगी.. ऐसे में हर एक दौरे से भारतीय कप्तान और टीम मैनेजमेंट उस वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करते चले जाएंगे और मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर najar डाले तो ऐसे कई खिलाड़ी है जिनका चयन T20 वर्ल्ड कप के लिए पक्का हो सकता है और ये सारे ऑस्ट्रेलिया रवाना होने वाली उस फ्लाइट में टीम का हिस्सा हो सकते हैं… तो आइये जानते हैं ऐसे कितने नाम है जिन्होंने इंग्लैंड दौरे से वर्ल्ड T20 के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया है.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का आता है हालांकि उनके जगह पर किसी को कोई सवाल नहीं था लेकिन बस सभी को पुराने वाले हार्दिक पांड्या की तलाश थी और fans के साथ साथ कप्तान और मैनेजमेंट के लिए भी अब ऐसा लगता है जैसे हार्दिक पांड्या की तलाश पूरी हो चुकी है.. इंग्लैंड दौरे पर हार्दिक के खेल में काफ़ी निखार आया है.. वह प्रॉपर ऑलराउंडर की भूमिका में najar आए हैं और यह साबित कर दिया है कि फिटनेस होने पर अभी भी पूरे भारत में उनके स्तर का ऑल राउंडर का कोई दूसरा विकल्प मौजूद नहीं है.. ऐसे में इस बार के T20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या भारत के लिए सबसे अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

पांड्या के साथ-साथ ऋषभ पंत यह दो नाम वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए एक्सफेक्टर साबित हो सकते हैं.. अगर यह दोनों T20 वर्ल्ड कप में अपने फॉर्म को बरकरार रखते हैं तो यकीनन टीम इंडिया इस बार के वर्ल्ड कप में कुछ स्पेशल करता हुआ नजर आ सकता है… इंग्लैंड दौरे पर ऋषभ पंत ने भी अपनी छाप छोड़ी है.. बेशक टी-20 मुकाबलों में उन्होंने बल्ले से संघर्ष किया लेकिन इस दौरान उनकी विकेटकीपिंग उच्च स्तर की रही और जब odi क्रिकेट की बात आई तो मैनचेस्टर में सीरीज डिसाइडर में ऋषभ पंत ने ऐतिहासिक शतक लगाकर अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद करवाया साथ ही साथ यह भी बताया कि अपने दिन पर यह शानदार बल्लेबाज किसी भी मुश्किल हालात से भारत को बड़े मुकाबलों में जीत दिला सकता है..और रोहित एंड कंपनी भी ऋषभ पंत से T20 वर्ल्ड कप के दौरान ऐसे ही बल्लेबाजी की उम्मीद कर रही होगी..

इसके अलावा दोस्तों टीम के स्टार लेग स्पिनर यूज़वेंद्र चहल का भी T20 वर्ल्ड कप में खेलना पक्का है.. जिस तरह से इंग्लैंड की परिस्थितियों में जहां स्पिनरों को उतना मदत नहीं मिलता है वहां Chahal ने हर मैच में Wickets चटकाए.. यह इस खिलाड़ी के अंदर छुपी काबिलियत को दिखाता है.. पिछले T20 वर्ल्ड कप में भले ही स्टार लेग स्पिनर के साथ अन्याय हुआ था लेकिन उन्होंने उसके बाद से ही अपने करियर में ऐसी उड़ान भरी है कि अब Chahal T20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के प्रीमियम स्पिन गेंदबाज बन चुके हैं और ऑस्ट्रेलिया में स्पिन विभाग को lead करते हुए भी नजर आएंगे..

वही दोस्तों भले ही ओडीआई सीरीज में सूर्यकुमार यादव कोई बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए लेकिन जिस तरह से उन्होंने T20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में बल्लेबाजी की थी, और अपने करियर का पहला शतक जड़ा था उस एक पारी ने सूर्यकुमार यादव के ऊपर टीम मैनेजमेंट का भरोसा काफी बढ़ा दिया है और नंबर 4 की रेस में इस समय वह बाकी खिलाड़ियों से काफी आगे निकल चुके हैं और T20 वर्ल्ड कप की टीम में भी उनका खेलना पक्का हो चुका है..

हालांकि इसमें एक नाम सभी को हैरान करेगा क्योंकि इस खिलाड़ी के साथ फॉर्म अभी लगा हुआ नहीं है पर जिस तरह से पूरे सीरीज में भारतीय कप्तान ने इनके ऊपर अपना भरोसा जताया है ऐसा प्रतीत होता है जैसे T20 वर्ल्ड कप के लिए उनके स्थान पर कोई खतरा नहीं है जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं विराट कोहली की.. जिनके लिए इंग्लैंड का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा था क्योंकि इस दौरे की शुरुआत से पहले कई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यहां परफॉर्म ना करने पर विराट के लिए टीम में अपनी जगह बचा पाना मुश्किल होगा, पर विराट ने टी20 और वनडे मुकाबलों में कोई खास कमाल नहीं किया और फैंस को काफी निराश किया.. जिसके चलते कुछ लोगों का मानना है कि विराट कोहली के लिए अब टीम में वापसी करना मुश्किल होगा लेकिन जिस तरह से रोहित शर्मा विराट कोहली को बैक करते हुए पाए गए हैं उम्मीद है कि 1 महीने के ब्रेक के बाद एशिया कप में विराट दोबारा मैदान में नजर आएंगे और T20 वर्ल्ड कप squad में भी विराट कोहली का नाम जरूर शामिल रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here