क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बड़ी खशखबरी, 128साल बाद ओलम्पिक में शामिल होगा क्रिकेट!

0
1483

लॉस एंजेल्स में होने वाले ओलंपिक के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने आईसीसी को अपनी राय देने के लिए बुलाया है। आईसीसी के द्वारा अपनी राय दिए जाने के बाद अब क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल किया जा चुका है।

Cricket in Olympics After 100 years Olympic committee shortlisted Cricket for review Los Angeles 2028 | Cricket in Olympics: 100 साल बाद ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, IOC करेगी समीक्षा

अब क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की बात शुरू हो चुकी है। इस बार ओलंपिक 2028 में लॉस एंजेल्स में खेला जाएगा। जिसमें सभी को पूरी उम्मीद है कि क्रिकेट को इस ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। और ऐसा हो भी सकता है क्योंकि अभी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने क्रिकेट खेल को समीक्षा खेलों में भी शामिल किया है। बता दें इससे पहले 1900 में पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट खेला गया था उस समय ब्रिटेन और मेजबान टीम फ्रांस ने हीं इस ओलंपिक के क्रिकेट खेल में हिस्सा लिया था। इसके बाद अब 170 साल बाद यानी कि 2028 के लॉस एंजेल्स ओलंपिक में आपको क्रिकेट खेल देखने को मिल सकता है।

क्रिकेट को समीक्षा खेल में शामिल किए जाने के साथ-साथ और भी खेल को समीक्षा खेल में शामिल किया गया है। जैसे बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक-बॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट को भी इसमें स्थान मिला है।

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का निर्णय साल 2023 में मुंबई में हो सकता है। क्योंकि मुंबई 30 मई से 1 जून तक आईओसी के सेशन का आयोजन करेगा आईसीसी ने कुछ समय पहले इस बात का खुलासा किया था। कि युवाओं की जागरूकता को मध्य नजर रखते हुए लॉस एंजेल्स ओलंपिक में 28 नए खेलों को शामिल किया जाएगा जिसमें क्रिकेट का भी नाम हो सकता है।

बता दे अभी हाल ही में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया। जिससे कि कॉमनवेल्थ गेम की लोकप्रियता और दर्शकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली इससे इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड काफी खुश हैं और वह जल्द ही कॉमनवेल्थ गेम में भी भारतीय पुरुषों की क्रिकेट टीम को आमंत्रित करने वाले हैं। अगर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम में शामिल हो जाती है तो फिर दर्शकों की संख्या में 10 गुना वृद्धि हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here