खत्म होने वाला था रोहित का कैरियर फिर धोनी के एक फैसले ने बनाया महान खिलाड़ी

0
1548

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए बतौर ओपनर बल्लेबाज बेहतरीन रन बनाए हैं। लेकिन रोहित शर्मा को ओपनर बल्लेबाज बनाने का श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को ही जाता है। अगर महेंद्र सिंह धोनी उस दौरान ऐसा फैसला नहीं करते तो आज रोहित शर्मा का करियर खत्म हो जाता। कैप्टन कूल के द्वारा हिटमैन को ओपनर बल्लेबाज बनाए जाने के पीछे एक मजेदार कहानी छिपी हुई है। जिसका खुलासा खुद भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपने इस बयान में किया है। तो चलिए अब हम आपको इस पोस्ट में सब कुछ डिटेल से बताते हैं।

India captain Rohit Sharma bats during the 1st Vitality IT20 match between England and India at Ageas Bowl on July 07, 2022 in Southampton, England.

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान और हिटमैन के नाम से मशहूर खिलाड़ी रोहित शर्मा को ओपनर बल्लेबाज का क्रेडिट महेंद्र सिंह धोनी को ही जाता है। लेकिन बहुत कम लोग इसके पीछे की वजह जानते है। मगर यह बात सच है। इसके पीछे बहुत ही मजेदार ट्विस्ट छिपा हुआ है। जिसे सुनकर आप एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी के दीवाने हो जाएंगे।

ख़त्म होने वाला था कैरियर

दरअसल यह बात सन 2013 की है उस समय दिनेश कार्तिक की फॉर्म के चलते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा का बैटिंग ऑर्डर बदला गया। इससे पहले रोहित शर्मा मिडिल ऑर्डर में खेलते थे लेकिन दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रैक्टिस मुकाबले में 146 रनों की शानदार पारी खेली थी। जिसके देखते हुए में दिनेश कार्तिक को टीम में मिडल ऑर्डर को संभालने के लिए रखना चाहते थे लेकिन उनको रोहित शर्मा को भी टीम में रखना था। ऐसे में उनको रोहित शर्मा को बतौर ओपनर बल्लेबाज टीम में रखा और उनसे ओपनिंग कराई। उसके बाद से रोहित शर्मा ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया और टीम में बतौर ओपनर बल्लेबाज अपनी जगह पक्की कर ली।

Rohit Sharma of India hits runs during the 2nd Vitality IT20 between England and India at Edgbaston on July 09, 2022 in Birmingham, England.

धोनी के एक फैसले ने बदल दी ज़िंदगी

अब रोहित शर्मा ओपनिंग में आकर इतनी विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं, कि इनको देखकर विपक्षी टीम के गेंदबाजों की रूह कांपने लगती है। इन्होंने ओपनिंग में बल्लेबाजी करते हुए सन् 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक ही पारी में सबसे ज्यादा 264 एकदिवसीय रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इसके अलावा भी रोहित शर्मा के नाम कितने ही रिकॉर्ड शामिल है। इनके नाम भारतीय टीम के लिए बतौर ओपनर बल्लेबाज क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन है। जबसे उन्होंने भारतीय टीम की तरफ से पारी का आगाज करना शुरू कर या है तब सही है भारतीय टीम के लिए एक मिसाल बनकर सामने आए हैं।

इसी दौरान भारतीय टीम के पूर्व फिल्डर कौन आर श्रीधर ने कहा है, धोनी ने 2013 चैंपियन्स ट्रॉफी में एक फैसला लिया था कि रोहित पारी का आगाज करेंगे. दिनेश कार्तिक प्रैक्टिस मैच में बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन भारत को रोहित को भी टीम में बनाए रखना था. तब टीम मैनेजमेंट खासकर धोनी ने रोहित के लिए ओपनर की जगह बनाई. वह शानदार फैसला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here