ICC CWCSL : हार के बावजूद टॉप पर भारत पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका,जाने पूरा समीकरण

0
71

न्यूजीलैंड से पहला वनडे हारने के बावजूद बरकरार है भारत का नंबर 1 का ताज.. तो वही न्यूजीलैंड के जीतने से icc क्रिकेट वर्ल्ड कप super लीग में पाकिस्तान को लगा है करारा झटका… जहां एक नतीजे से बदला है वर्ल्ड कप सुपर लीग के standings में भारी फेरबदल हो चुका है तो आखिर कैसे हारने के बावजूद नहीं हुआ हिन्दुस्तान को कोई नुकसान तो कैसे बिना मुकाबला खेले ही पाकिस्तान के लिए खड़ी हो गई मुश्किलें जानने के लिए देखिए हमारी ये रिपोर्ट.

अगले साल 2023 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए चल रही आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड सुपर लीग के standings में हर एक मुकाबले के बाद टीमों की पोजीशन और अंकों में उलटफेर देखने को मिल रहा है.. उधर न्यूजीलैंड में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबानों ने इंडियन टीम को पहले वनडे में 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढत हासिल की है, तो वही srilanka ने अपने ही घर में अफगानिस्तान के हाथो हारकर खुद का नुकसान करवा लिया है. आपको बता दें अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप के क्वालीफिकेशन के लिए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में हर एक मुकाबले की अहमियत काफी ज्यादा है.

इसी वजह से भले ही Auckland में मुकाबला भारत ने गंवाया लेकिन नुकसान यहां पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को उठाना पड़ गया है.. दरअसल पहले वनडे में भारत के खिलाफ प्रभावशाली जीत हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में 10 अंक हासिल कर लिए हैं और अब प्वाइंट्स टेबल में कैन एंड कंपनी ने छठवें से छलांग लगाकर चौथे position पर पहुंच गई है, nz के 16 मुकाबलों में 12 जीत के साथ 120 अंक हो गए हैं.. उधर बिना कोई मुकाबला खेले पाकिस्तान पॉइंट्स टेबल में पांचवे से खिसक कर छठवे पायदान पर आ गया है..

दूसरी तरफ टूर्नामेंट के मेजबान होने के कारण आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए भारत पहले ही क्वालीफाई कर चुका है बावजूद इसके ऑकलैंड में न्यूजीलैंड से हारने के बाद भी टीम इंडिया अभी भी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर बरकरार है.. 19 मुकाबलों में 13 जीत और छह हार के बाद 129 अंकों के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल के शिखर पर बनी हुई है.. इसके बाद दूसरे नंबर पर 125 अंकों के साथ इंग्लैंड तो वहीं तीसरे और चौथे पर 120 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विराजमान है.. वही पर इतने ही अंकों के साथ बांग्लादेश पांचवें और पाकिस्तान छठवें पायदान पर नेट रन रेट के चलते आगे पीछे खड़ी है..

वही पर बीते दिनों श्रीलंका में अपना पहला द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेल रही अफगानिस्तान ने पहले ही वनडे में श्रीलंका को धूल चटा कर इस अंकतालिका में वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी टीमों को भी पीछे छोड़ा हुआ है.. 13 में से 11 जीत और 110 अंकों के साथ अफगानिस्तान सातवें नंबर पर मौजूद है और वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन करने की कगार पर खड़ी है वही 24 मुकाबलों में सिर्फ 9 जीत और 88 अंकों के साथ आठवें पर वेस्टइंडीज की टीम है जबकि नौवें पर आयरलैंड 10वें पर श्रीलंका और सरप्राइजिंगली 11वें नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम मौजूद है और इन तीनों ही टीमों पर वर्ल्ड कप के दौरान क्वालिफिकेशन मुकाबले खेलने का खतरा मंडरा रहा है.. Jabki जिंबाब्वे 12वें और आखरी पर नीदरलैंड्स है और इन दोनों ही टीमों का क्वालिफिकेशन राउंड खेलना लग रहा है..

आपको बता दें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल में टॉप 8 टीमों को सीधे वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट एंट्री मिल जाएगी जबकि बाकी टीमों को 5 एसोसिएट टीमों के साथ मिलकर वर्ल्ड कप का क्वालीफायर खेलना होगा उसमें से सिर्फ 2 टीमों को ही वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा ऐसे में सभी टीमों के लिए बचे हुए वनडे मुकाबलों के मायने बढ़ जाएंगे और मेजबान भारत को छोड़कर बाकी बचे सात स्थानो के लिए अच्छी टसल देखने को मिलेगी..

गौरतलब है कि फिलहाल टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मुकाबले खेल रही है जिसमें 1-0 से भारत पिछड़ रहा है, ऐसे में वापसी के लिए अगला मुकाबला जीतने के अलावा भारत के पास कोई दूसरा उपाय नहीं रहेगा, उधर न्यूजीलैंड अपना अगला मुकाबला जीतकर ना केवल सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी बल्कि CWCSL की अंकतालिका में nz सीधे चौथे से छलांग लगाकर टॉप पर पहुंच जाएगी यानी मुकाबला जीतने से ही भारत ना केवल सीरीज बराबर कर पाएगा बल्कि वर्ल्ड कप सुपर लीग में अपनी बात शायद भी बरकरार रखने में कामयाब होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here