IND vs WI IST ODI Siraj Last Over: देखिए, वह साँस रोकने वाला अंतिम ओवर

0
21

Mohammed Siraj last over:

308 का बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद शायद ही किसी ने सोचा होगा कि भारतीय टीम को जीत के लिए आखरी ओवर की आखिरी गेंद तक इंतजार करना होगा.. लेकिन मेजबान वेस्टइंडीज ने पहले मैच में भारत को कड़ी टक्कर दी और मुकाबले को इतना करीब लेकर चले गए कि मुकाबले में नतीज़ा किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता था पर अंतिम ओवरों में मोहम्मद सिराज ने अपने nerves को बेहतर कंट्रोल करते हुए बेह्तरीन execution दिखाई और भारत एक रोमांचक मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाब हुआ.. तो आइए दोस्तों इस वीडियो में बात करते हैं एक शानदार मुकाबले के उस आखिरी ओवर के बारे में जहां रोमांच अपने चरम सीमा पर था और अंतिम गेंद तक भारत ने राहत की सांस नहीं ली थी..

पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में भारतीय कप्तान शिखर धवन भले ही टॉस जीतने में सफल नहीं हुए पर विरोधी कप्तान निकोलस पूरन द्वारा पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त शुरुआत की.. कप्तान शिखर धवन ने 97 रनों की कप्तानी पारी खेली शुभ्मन गिल ने भी अपने एकदिवसीय करियर का पहला अर्धशतक ठोका और श्रेयस अय्यर जो इस मुकाबले में भारतीय टीम की उपकप्तानी कर रहे थे उन्होंने भी शानदार अंदाज में 57 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली.. हालांकि तीन तीन बल्लेबाजों के अलावा मिडिल ऑर्डर से कोई खास योगदान नहीं मिलने के बावजूद भारत 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा..

वेस्टइंडीज की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले तीनों ही मुकाबले में 200 रन का भी आंकड़ा नहीं छुआ था ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि भारत आसानी से इस मुकाबले को जीत जाएगा लेकिन यह इतना भी आसान नहीं रहा.. हालांकि भारत को पांचवें ओवर में मोहम्मद सिराज के द्वारा शाई होप के रूप में पहली सफलता मिली लेकिन इसके बाद काइल Mayers और brooks के 117 रनों की साझेदारी ने मुकाबले में जान फूंकने का काम किया.. लेकिन जैसे ही वेस्टइंडीज की टीम मैच में वापसी कर रही थी, शार्दुल ठाकुर ने आकर एक के बाद एक दोनों सेट Batter को पैवेलियन पहुंचा कर विंडीज टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया. 138 पर 3 विकेट गंवा चुकी वेस्टइंडीज दबाव में थी पर फिर Brendon king और pooran ने मोर्चा सम्भाल लिया.. दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 51 रन जोड़ दिए और मुकाबला बिल्कुल बराबरी का दिखने लगा.. हालांकि pooran सेट होने के बाद 25 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बन गए और भारत को फिर से एक ओपनिंग मिली.. इसी दरमियाँ यूजी चहल ने रोमन Powell को सस्ते में पवेलियन पहुंचा कर मेजबान टीम पर काफी दबाव डाल दिया था.. 196 रनों पर वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और ऐसा लग रहा था जैसे भारत यहां से मुकाबले में अपनी पकड़ बना लेगा लेकिन पहले Brendon king और akeal हुसैन और फिर रोमारियो शेफर्ड ने मिलकर जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और मुकाबला काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया.

King ने 66 गेंदों में 54 रनों की शानदार पारी खेली और उन्होंने हुसैन के साथ मिलकर 56 रन जोड़ दिए जिसके चलते 45 वें ओवर में वेस्टइंडीज 250 के आंकड़े को भी पार कर गया.. और फिर जैसे ही बल्लेबाजी करने रोमारियो शेफर्ड आए उन्होंने आते ही ताबड़तोड़ प्रहार करने शुरू कर दिए और भारतीय गेंदबाजों के ऊपर दबाव साफ झलकने लगा, दूसरे एंड से बाएं हाथ के हुसैन भी सेट हो चुके थे और अंतिम ओवर तक वेस्टइंडीज ने लड़ाई जारी रखा हुआ था.. हालात ऐसे बन गए कि आखरी ओवर तक मामला चला गया

Siraj Last Over

अंतिम छह गेंदों पर वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 15 रनों की दरकार रह गई.. तब मुकाबला किसी भी तरफ जा सकता था लेकिन मोहम्मद सिराज ने एक शानदार आखरी ओवर डालकर भारत को एक रोमांचक जीत दिला दी.. आपको बता दें over की पहली दो गेंदों पर सिराज ने केवल 1 रन दिए और Yorkers ठिकाने पर डाली, हालांकि अगली गेंद पर शेपर्ड ने चौका बटोर लिया और अब 3 गेंदों में 10 रनों की आवश्यकता रह गई फिर चौथी गेंद पर सिर्फ 2 रन आया.. लेकिन siraj से पांचवी गेंद काफी वाइड गिर गई… हालांकि संजू सैमसन ने विकेट के पीछे बेहतरीन dive लगाकर टीम के लिए महत्वपूर्ण 3 रन बचा लिए.. जिसके बाद 2 गेंदों पर 7 रन की दरकार रह गई थी.. सेकंड लास्ट बॉल पर शेपर्ड ने फिर से भागकर 2 रन ले लिए और अब मामला आखिरी गेंद पर चला गया जहां एक बड़ी हिट वेस्टइंडीज को मैच जिता सकती थी.. पर यहां सिराज ने एक बेहतरीन Yorker गेंद के साथ यह सुनिश्चित किया कि वेस्टइंडीज लाइन क्रॉस नहीं कर सके.. हालांकि भारत ने वेस्टइंडीज को 305 रनों पर रोक कर रोमांचक अंदाज से 3 रनों से मुकाबला जरूर जीत लिया लेकिन वेस्टइंडीज ने इस मैच से यह तो बता दिया है कि इस सीरीज में मजा पूरा आने वाला है.

Video:.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here