POINTS TABLE : बांग्लादेश,पाकिस्तान की जीत से पॉइंट्स टेबल में मची तबाही,जानिए पाक के सेमीफाइनल का क्या है गणित?

0
1547

जहां अबतक वर्ल्ड कप में डूब चुकी थी शान, आखिरकार ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला मुकाबला जितने में सफल हुई है पाकिस्तान, सुपर संडे को पहले बांग्लादेश के साथ ने हौसला दिया फिर पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को एकतरफ़ा हराकर अंततः वर्ल्ड कप में अपनी जीत का खाता खोला. जिसके बाद इस वर्ल्ड कप में अभी भी आगे बढ़ने की अपनी उम्मीदों को babar Azam nd कंपनी ने रखा है जिंदा, तो आखिर बांग्लादेश और पाकिस्तान के जीतने से किस तरह से बदल गई है ग्रुप टू में अंकतालिका की तस्वीर और यहां से किस तरह से बन गया है क्वालिफिकेशन का पूरा गुना गणित जानने के लिए देखिए हमारी यह रिपोर्ट.

रविवार को वर्ल्ड कप के दिन वैसे तो पाकिस्तान को अपना मुकाबला नीदरलैंड से खेलना था लेकिन इसके अलावा भी उनकी पहली नजरें सुबह वाले मुकाबले पर टिकी हुई थी जहां ब्रिसबेन में बांग्लादेश और जिंबाब्वे की भिड़ंत होनी थी.. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के बने रहने के लिए उस मुकाबले में बांग्लादेश का जीतना बेहद जरूरी था दूसरी तरफ जिंबाब्वे के लिए यह खुद को सेमीफाइनल के करीब पहुंचाने का एक सुनहरा अवसर था, पर गाबा में एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में बांग्ला टाइगर्स ने दबाव को बेहतर झेला उनके कप्तान शाकिब अल हसन के एक डायरेक्ट हिट ने Zimbabwe के लिए सबसे सफल बल्लेबाज शॉन विलियम्स की अर्धशतकीय पारी का खात्मा किया और अंत में बांग्लादेश ने उस मुकाबले को 3 रनों के अंतर से जीत कर, ना केवल खुद को सेमीफाइनल की रेस में बनाए रखा बल्कि अपने साथ-साथ पाकिस्तान को भी एक संजीवनी दे गए.

और जो पहला नतीजा पाकिस्तान को चाहिए था वह उन्हें मिल गया जिसके बाद बुलंद हौसलों के साथ नीदरलैंड्स के खिलाफ babar एंड कंपनी ने शानदार पलटवार करते हुए पहले गेंदबाजी करते हुए सामने वाली टीम को महज 91 रनों पर ढेर किया और इसके बाद एकतरफा अंदाज में मुकाबले को खत्म कर पाकिस्तान ने अंक तालिका में भी खाता खोल ही दिया. इसके अलावा पाकिस्तान की टीम ने खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में भी जिंदा रखा. हालांकि अभी भी पाकिस्तान के लिहाज से उनकी नैया भारत के हाथ में टिकी हुई है, अगर दिन के आखिरी मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया था फिर पाकिस्तान के fans के लिए वाकई सेंड एक सुपर संडे बन जाएगा.

फिलहाल अभी के लिए अंक तालिका पर नजर डाले तो भारत 4 अंकों के साथ पहले पायदान पर है जबकि बांग्लादेश ने जिंबाब्वे को हराकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर छलांग लगाई है वहीं पर 3 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका तीसरे पर मौजूद है लेकिन अगर साउथ अफ्रीका भारत को हराने में कामयाब हो जाती है तो वह ग्रुप में टॉप पर अपना स्थान बना लेगी.. इसके अलावा जिंबाब्वे आज का मुकाबला हार कर अंक तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गई है और सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदों को भी इससे गहरा झटका लगा है.. जबकि पाकिस्तान ने अंततः 3 मुकाबलों के बाद जीत का खाता खोला है और 2 अंकों के साथ यह टीम पांचवें पायदान पर मौजूद है.. वही शुरुआती तीनों मुकाबले हारकर नीदरलैंड्स इस ग्रुप में आखरी पर बरकरार है.

वहीं पर group-1 भी काफी दिलचस्प बन चुका है जहां पर न्यूजीलैंड की टीम 3 में से 2 मुकाबले जीतकर 5 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है और अपने बचे हुए दो में से एक मुकाबला जीतकर भी न्यूजीलैंड उस ग्रुप से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी वहीं पर इंग्लैंड फिलहाल तीन मुकाबलों के बाद 3 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद है ऐसे में उन्हें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने बचे हुए दोनों मुकाबले हर हाल में जीतने की जरूरत होगी.. इसके अलावा आयरलैंड के तीन मुकाबले में 3 अंक है लेकिन उनके आखरी दो मुकाबले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से होने हैं ऐसे में उनके लिए आगे क्वालीफाई करने की राह इतनी आसान नहीं होगी.

जबकि डिफेंडिंग चैंपियंस ऑस्ट्रेलिया फिलहाल चौथे पर खड़ी है लेकिन उनके भाकरी दो मुकाबले अफगानिस्तान और आयरलैंड से हैं ऐसे में कंगारु यहां से भी वापसी कर सकते हैं लेकिन उन्हें क्वालीफाई करने के लिए अपने नेट रन रेट को भी बेहतर करने पर जोर लगाना होगा.. जबकि अफगानिस्तान की टीम इस ग्रुप में सबसे अनलकी रही है. उनके तीन में से दो मुकाबले बारिश के कारण धुलने की वजह से अफगानिस्तान का सफर इस वर्ल्ड कप में लगभग खत्म हो चुका है जबकि श्रीलंका को कल न्यूजीलैंड के हाथो बड़ी हार मिली जिसके बाद श्रीलंका तीन में से एक मुकाबला जीतकर इस पॉइंट टेबल में सबसे आखिरी पायदान पर खिसक गई है, और उनके लिए अब आगे प्रोग्रेस करने की राह लगभग नामुमकिन जैसा हो चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here