Rohit Sharma Records: रोहित शर्मा ने रचा नया कीर्तीमान, बड़े बड़े दिग्गजों का तोड़ा ‘World Record’, जड़ दिए सबसे ज्यादा छक्के

0
93

Rohit Sharma Records: दिल्ली के मैदान पर रोहित अफगानिस्तान के लिए यमराज बन गए. आते ही उन्होंने एक नहीं दो नहीं तीन नहीं बल्कि चार खौफनाक छक्को की बदौलत केवल 31 गेंद पर ही अपना तूफानी अर्थशतक पूरा किया. तो फिर उन्हें रोक पाना कहां किसी के बस की बात नहीं थी. बेताज बादशाह की तरह कठपुतली की तरह अफगानी गेंदबाजों से खिलवाड़ करते हुए हिटमैन ने केवल 62 गेंद में ही 12 चौकों और चार खूंखार छ्कको की बदौलत शतक ठोकर बड़े-बड़े रिकॉर्ड की धज्जियां उड़ा दी. जिसके बाद तो जहां पूरे स्टेडियम में रोहित रोहित के गुणगान थे. तो वहीं अरुण जेटली का सेलिब्रेशन तो देखते ही बनता था हजारों फैंस रोहित रोहित के नारे लगा रहे थे.

उन्होंने किशन के साथ मिलकर 145 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप बनाई टीम इंडिया की झोली में तरफ जीत की कहानी भी लिख दी.  वहीं रोहित ने इस पारी में 84 गेंदो का सामना किया और 16 चौके और 5 छक्के की मदद से 131 रन बनाए. इसी के साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर के विश्व कप में सबसे अधिक शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा. तो और भी न जाने कई ऐसे रिकॉर्ड थे. जो आज रोहित के विध्वंस के आगे धराशाई हो लेकिन इसमें जो सबसे खास था. वह का यूनिवर्स बस क्रिस गेल का रिकॉर्ड .. जी हां अपने तूफानी शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में यूनिवर्स बाँस क्रिस गेल को कोसों पीछे छोड़ दिया है. जहां क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 553 छक्के ठोके तो रोहित ने एक साथ एक नहीं दो नहीं 5 तूफानी छक्के लगाते हुए उनके इस रिकार्ड को ध्वस्त कर पूरे क्रिकेट जगत में महारत हासिल की.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Star Sports India (@starsportsindia)

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

छह वर्ल्ड कप खेलने वाले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 44 पारियों में छह सेंचुरी बनाई थी, लेकिन रोहित शर्मा ने अपने सिर्फ तीसरे ही विश्व कप की 20वीं पारी में सात शतक पूरे कर दिए. 2019 में इंग्लैंड की मुश्किल सरजमीं पर खेले गए विश्व कप में रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड पांच शतक बनाए थे. किसी एक वर्ल्ड कप में यह सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड था.

तोड़ा रिकी पांटिंग का रिकार्ड

रोहित शर्मा शर्मा ने रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे, अफ्गानिस्तान के खिलाफ वनडे में यह 31वां शतक जड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया. अब उनसे विराट कोहली (47 शतक) और सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही आगे हैं.

तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

रोहित ने 62 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. वह वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मामले में रोहित ने महान कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया. कपिल देव ने 1983 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर ही शतक ठोक दिया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here