WTC : ऑस्ट्रेलिया को इतने रनों से हराकर,WTC फाइनल में ऐसे पहुंचेगा भारत,जानिये पॉइंट्स टेबल का पूरा गणित

0
1409

नागपुर टेस्ट मैच जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का शानदार आगाज किया है जहां अब भारत चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका है लेकिन अब यहां से जहां एक तरफ टीम इंडिया की नजर सीरीज जीतने की होगी तो वहीं दूसरी तरफ आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी रोहित एंड कंपनी के निशाने पर होगा.

आपको बता दें फिलहाल भारत डब्ल्यूटीसी की मौजूदा साइकल में नंबर दो के पोजीशन पर विराजमान है लेकिन भारत का टेस्ट चैंपियनशिप में फाइनल खेलने पर अभी मुहर नहीं लगी है क्योंकि इस वक्त भारत के अलावा श्रीलंका और साउथ अफ्रीका भी फाइनल की दौड़ में बरकरार है ऐसे में बाकियों से आगे निकलने और टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री हासिल करने को लेकर टीम इंडिया का अगला पड़ाव काफी अहम रहने वाला है..

सीरीज के पहले टेस्ट मैच को मात्र ढाई दिनों के अंदर टीम इंडिया ने जीता और कंगारुओं को धूल चटाई लेकिन अभी wtc फाइनल का सफर तय करने के लिए भारत को काफी काम करना बाकी है.. हालांकि नागपुर में आए नतीजे के बाद टीम इंडिया WTC के फाइनल में पहुंचने की दहलीज पर पहुंच गई है..

आपको बता दें फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 पर विराजमान है लेकिन इस हार के बाद कंगारुओं का विनिंग परसेंटेज गिरकर 70.83 का रह गया है, उधर भारत का जीत प्रतिशत 58 से बढ़कर 61.67 पर पहुंच गया है.. टीम इंडिया ने मौजूदा सत्र में कुल 15 मुकाबले खेले हैं जिसमें भारत ने नौ मुकाबले जीते हैं जबकि चार में टीम को हार का सामना करना पड़ा है और दो मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं,, वही नंबर 3 पर श्रीलंका की टीम मौजूद है, जिनका विनिंग परसेंटेज 53.3 का है लेकिन भारत की जीत ने फाइनल की दौड़ में श्रीलंका को बड़ा झटका दिया है, और कुछ ऐसा ही साउथ अफ्रीका का हाल भी हो चुका है फिलहाल अफ्रीकी टीम के पास भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का एक रास्ता है लेकिन इसके लिए भारत का बॉर्डर गावस्कर सीरीज हारना जरूरी है पर पहले मुकाबले के बाद अफ्रीका के लिए समीकरण पूरी तरह हिल चुका है.

ऐसे में सिर्फ टीम इंडिया इस समय पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के सबसे करीब है, क्योंकि जिस धमाकेदार परफॉर्मेंस के साथ भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज किया है उसने एक बात तो साफ कर दी है कि आने वाले मुकाबलों में भी भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिल सकता है और अगर रोहित एंड कंपनी बॉर्डर गावस्कर सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रहती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली भारत पहली टीम भी बन जाएगी.. इतना ही नहीं अगर भारत ने ऑस्ट्रेलिया का इस टेस्ट सीरीज में सुपड़ा साफ किया तो टीम इंडिया के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 की रैंकिंग के साथ फाइनल में पहुंचने का सुनहरा मौका होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here