ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ऐसे पहुंचे WTC फाइनल में,जानिये पूरा गणित

0
1294

बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के साथ ही शुरू होगा भारत का असल इम्तिहान जहां दांव पर होगा WTC फाइनल का क्वालीफिकेशन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी चार टेस्ट मुकाबले ना केवल भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के भविष्य का फैसला करेंगे ब्लकि इसी सीरीज में रोहित एंड कंपनी के पास एक ही समय में वनडे T20 और टेस्ट मैच में अपनी बादशाहत हासिल करने का सुनहरा अवसर होगा. इससे पहले क्रिकेट जगत में केवल साउथ अफ्रीका इकलौती ऐसी टीम रही है जिसने एक समय पर तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 की रैंकिंग पर अपना कब्जा जमाया था लेकिन अब भारत के पास उसी इतिहास को दोहराने की चुनौती है.

आपको बता दें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्वालिफिकेशन की रेस काफी दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है,, फ़िलहाल मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया-इंडिया साउथ अफ्रीका और श्रीलंका इन चारों ही टीमों के लिए फाइनल का रास्ता खुला हुआ है.. अगर मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 75.56 विनिंग परसेंटेज के साथ शिखर पर विराजमान है और इंडिया 58 दशमलव 93 के विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है..

ऐसे में अगर यही समीकरण आखरी तक बरकरार रहा तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तय हो जाएगा लेकिन अभी भी इसमें काफी पेच फंसा है.दर-असल टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका फिलहाल 64 अंक और 53 दशमलव 33 के विनिंग परसेंटेज के साथ फाइनल की दौड़ में बनी हुई है.. वही 76 अंक और 48 दशमलव 72 के विनिंग परसेंटेज के साथ साउथ अफ्रीका WTC टेबल में चौथे स्थान पर मौजूद है और उनके पास भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की एक छोटी सी उम्मीद की किरण बची हुई है.. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सारे समीकरण, परमुटेशन और कॉम्बिनेशन को साफ कर सकता है.

गौरतलब है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले तीन टेस्ट सीरीज होनी है, एक तरफ ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया 4 मुकाबलों की सीरीज खेल रही होगी तो वही दूसरी तरफ श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की भिड़ंत होगी, जबकि साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज का सामना करेगी, इन मुकाबलों के नतीजों के बाद ही डब्लूटीसी के फाइनलिस्ट से पर्दा उठेगा..

ऐसे में यहां अगर अपने घर पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को 4-0 या 3-1 के अंतर से सीरीज जीतने में कामयाब होती है तो ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत WTC फाइनल में एंट्री कर जाएगा. वहीं अगर यह सीरीज 2-2 से बराबर भी होती है तब भी टीम इंडिया फाइनल में आसानी से पहुंच सकती है. लेकिन अगर कहीं बॉर्डर गावस्कर सीरीज का नतीजा भारत के खिलाफ चला जाता है तब भारत का भाग्य खुद के हाथ में नहीं होगा.

ऐसे में तब भारत को श्रीलंका के बचे हुए 2 मुकाबलों में उनकी हार की दुआ करनी होगी, भारत और श्रीलंका के अलावा साउथ अफ्रीका भी फिलहाल रेस में बरकरार है लेकिन उनके फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी कम है, क्यूंकि ऐसा होने के लिए अफ्रीका को अपने आखिरी असाइनमेंट में वेस्टइंडीज को 2 टेस्ट की सीरीज क्लीन स्वीप करनी होगी, वही इसके अलावा अफ्रीका को श्रीलंका और भारत दोनों ही टीमों के हार की दुआ करनी होगी. इन्हीं हालातों में अफ्रीका का फाइनल खेलना संभव होगा.

ऐसे में टीम इंडिया के पास डब्लूटीसी के फाइनल में दूसरी बार पहुंचने की पूरी संभावना है, इतना ही नहीं अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को कम से कम 2 या उससे ज्यादा मुकाबलों के अंतर से सीरीज में मात देता है तब ना केवल वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा बल्कि वनडे और टी-20 के बाद टेस्ट में भी भारत दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएगा… आने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 2-0, 3-0, 3-1 या 4-0 के मार्जिन से सीरीज हराने में कामयाब होता है तब भारत का रेटिंग पॉइंट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाएगा जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का तमगा हासिल करने में कामयाब हो जाएगी, और इसी के साथ एक ही समय पर वनडे T20 और टेस्ट में बादशाहत हासिल करने का भारत के पास सुनहरा मौका होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here