विराट और उमरान के चमत्कार से जीता भारत, जानिए पूरी हाईलाइट

0
1780

साल 2023 का हो गया है धमाकेदार आगाज, लंबे अरसे बाद आखिरकार एक साथ रंग में लौटे रोहित और विराट। भारतीय कप्तान ने ऊपर से किया विस्फोट वहीं रन मशीन विराट कोहली ने दिखाया अपना मास्टर क्लास, जिसके चलते एकतरफा अंदाज में भारत ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ़। तो क्या रही पूरे मुकाबले की हाइलाइट्स और कैसे भारत के स्टार प्लेयर्स की धमाकेदार वापसी से मिशन वर्ल्ड कप का हुआ है शानदार आगाज इस रिपोर्ट में हम देंगे आपको पूरी जानकारी।

 

T20 सीरीज में एशियन चैंपियंस को रौंदकर अब वनडे सीरीज में भी भारतीय क्रिकेट टीम ने स्टाइल से आगाज किया है। श्रीलंका के खिलाफ रोहित ब्रिगेड ने असम के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में एकतरफा तरीके से मेहमानों को धूल चटा दी है। आपको बता दें मुकाबले में वैसे तो विपक्षी कप्तान शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन तब शायद उन्हें भी यह अंदाजा नहीं रहा होगा कि इसके बाद श्रीलंका के लिए पूरा दिन कितना ज्यादा दर्दनाक रहने वाला है क्योंकि रोहित शर्मा और युवा शुभ्मन गिल की जोड़ी ने आते ही जो कुटाई लगाई कि श्रीलंकाई गेंदबाज एकदम से तितर-बितर हो गए।

लंबे अरसे बाद भारतीय कप्तान का पुराना अवतार नजर आया जहां हिटमैन ने अपने अंदाज में चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी। दूसरे एंड से गिल भी कप्तान द्वारा दिखाए गए भरोसे पर खरे उतरे और एक शानदार अर्धशतक ठोक कर भारत को एक धमाकेदार शुरुआत दिलाई। रोहित और गिल की जोड़ी ने पहले 15 ओवर में ही टीम को 100 के पार पहुंचा दिया। शानदार अंदाज में दोनों बल्लेबाज अपने शतकों की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे थे हालांकि जहां हर श्रीलंकाई गेंदबाज इंडियन ओपनर्स के सामने बेबस नजर आये वहां पर श्रीलंकाई कप्तान शनाका ने खुद ही मोर्चा संभालते हुए गिल को 70 के स्कोर पर बाहर का रास्ता दिखाया और अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। हालांकि तब तक यह जोड़ी 143 रन जोड़कर बड़े स्कोर की बुनियाद रख चुकी थी और यहां से विराट द रन मशीन कोहली ने मोर्चा संभाला। इस बीच रोहित भी अपने अंदाज में आगे बढ़ते चले गए और ऐसा लगा कि शायद गुवाहाटी में रोहित एक यादगार सैकड़ा जड़ने में कामयाब हो जाएंगे लेकिन 24वें ओवर में दिलशान मदूषणका की गेंद रोहित को पवेलियन की राह दिखा गई और भारतीय कप्तान अपने शतक से केवल 17 रन दूर रह गए। हालांकि बावजूद इसके रोहित ने 67 गेंदों में नौ चौके और तीन बेहतरीन छक्कों की मदद से 83 रनों की कप्तानी पारी खेल दी।

रोहित के जाने के बाद सभी की निगाहें विराट कोहली पर थीं और यहां किंग कोहली का ऐसा तूफान देखने को मिला जिसने पूरे श्रीलंकाई खेमे में तबाही मचा दी। रोहित और गिल ने तूफानी शुरूआत दिला कर जो एक बड़े स्कोर की नींव रखी उसे किंग कोहली ने आगे बढ़ाते हुए श्रीलंकाई टीम को सोचने पर मजबूर कर दिया। कोहली ने अपने अंदाज में पारी को आगे बढ़ाया और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। चौकों और छक्कों का वार करते हुए किंग कोहली ने स्टाइल से ना केवल भारत को एक पहाड़ जैसे स्कोर तक पहुंचाया बल्कि इस खिलाड़ी ने केवल 80 गेंदों में ही 10 चौके और एक बेहतरीन छक्के की बदौलत अपने वनडे करियर का 45वां शतक ठोक क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सचिन रमेश तेंदुलकर द्वारा घरेलू सर जमीन पर लगाए गए 20 शतकों के कीर्तिमान की बराबरी भी की। इस दौरान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों में 28 केएल राहुल ने 29 गेंदों में 39 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली हालांकि हार्दिक और अक्षर पटेल कोई खास योगदान नहीं दे पाए लेकिन रन मशीन कोहली ने 87 गेंदों में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 113 रनों की महान पारी खेल टीम इंडिया को 373 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर तक पहुंचा दिया।

374 का लक्ष्य हासिल करना मतलब श्रीलंका से एक चमत्कार की उम्मीद करना जैसा था लेकिन ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला चौथे ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने अविष्का फर्नांडो को बाहर का रास्ता दिखाया और इसके बाद अपने अगले ही ओवर में एक बेहतरीन गेंद पर कुशल मेंडिस के स्टंप्स उड़ाकर मेहमानों को बीच मझधार में धकेल दिया। केवल 23 रनों के अंदर श्रीलंका ने 2 बल्लेबाजों को गंवा दिया और यहां से एक बड़ा करिश्मा ही उन्हें मुकाबले में वापसी दिलवा सकती थी हालांकि सलामी बल्लेबाज निशंका ने अपने तरफ से भरसक प्रयास जरूर किया। उन्होंने एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से इस खिलाड़ी को साथ नहीं मिल पाया। इस बीच रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से पहले असलंका को 23 के निजी स्कोर पर बाहर भेजा हालांकि धनंजय डे सिल्वा ने बीच में 40 गेंदों में ताबड़तोड़ 47 रन बनाकर श्रीलंका की थोड़ी उम्मीदें जरूर जगायीं लेकिन जैसे ही मोहम्मद शामी ने डिसिल्वा को पवेलियन भेजा और 136 पर श्रीलंका को चौथा झटका लगा।

श्रीलंका की हालत बद से बदतर तब हो गई जब अपने दूसरे स्पेल में आकर भारत की सनसनी उमरान ने पहले सेट बल्लेबाज निशानका को 72 के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई और अगले ही गेंद पर युवा वेलालागे को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। मात्र 161 पर ही आधी श्रीलंकाई टीम पवेलियन लौट गई। हसारंगा ने इसके बाद थोड़े तेवर जरूर दिखाए लेकिन यूजी चहल की फिरकी ने उन्हें चारों खाने चित कर दिया और यहां से सिर्फ शनाका ही एक छोर पर अकेले रह गए।

मैच के आखिरी पलों में एक ऐसा मोमेंट भी दिखाई दिया जब मोहम्मद शमी ने माकड़ कर के विकेट की अपील, तो रोहित शर्मा ने दिखाई महानता। दरअसल मैच के आखिरी ओवर में जब मोहम्मद शमी गेंदबाजी कर रहे थे तब ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े शनाका की गिल्लियां बिखेर दीं क्यों कि उस दौरान वो क्रीज से बाहर थे। ऐसे में शनाका आउट हो जाते लेकिन रोहित शर्मा ने महानता दिखाते हुए अपनी अपील वापस ले ली और श्रीलंकाई कप्तान को अपना शतक बनाने का मौका मिल गया, जिस पर उन्होंने रोहित शर्मा के लिए तालियां भी बजायीं।

हालांकि श्रीलंकाई कप्तान ने अंत तक चौके और छक्के जरूर बरसाए और तो और भारत के खिलाफ एक और मुकाबले में अपना शतक भी पूरा किया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी टीम इंडिया ने इस मुकाबले को अपने नाम कर चुका था। शनाका का प्रयास भी काफी नहीं रहा और भारत ने शानदार अंदाज में श्रीलंका को धूल चटा कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली और इस बेहतरीन जीत के साथ मिशन वर्ल्ड कप का भी आगाज रोहित ने धमाकेदार अंदाज में कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here