IND VS NZ 1ST ODI : गब्बर देंगे संजू को मौक़ा क्या उमरान भी खेलेंगे,जानिए क्या होगी PLAYING 11?

0
1613

T20I में जहां यंगिस्तान ने शान से न्यूजीलैंड में अपना परचम लहराया, खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में युवा ब्रिगेड ने न्यूजीलैंड को उन्हीं के घर में हार का स्वाद चखाया, वही पर अब टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन भी न्यूजीलैंड में जाकर धावा बोलने को बेताब हैं..आपको बता दें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट का रोमांच वापस लौट रहा है… 25 नवंबर को ऑकलैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा.. जहां पंड्या t20 सीरीज में आराम करेंगे, वही धवन के हाथो में टीम की कमान होगी..

50 ओवर के इस मुश्किल फॉर्मेट में कई युवा खिलाड़ियों पर नजरे रहेगी.. इससे पहले भारत ने मेजबान कीवी टीम के खिलाफ 1-0 से T20 सीरीज जीती है ऐसे में टीम इंडिया आपने इस लायक को बरकरार रखना चाहेगी हाला की वनडे टीम में T20 के मुकाबले काफी खिलाड़ी बदल गए हैं लेकिन सबसे बड़ा सवाल अभी भी यही है कि क्या umran मलिक और संजू सैमसन को वनडे सीरीज में मौका मिलेगा या नहीं.. पूरे T20 सीरीज के दौरान दोनों ही खिलाड़ी सिर्फ कर्म करते हुए ही नजर आए थे ऐसे में फॉर्मेट बदलने से टीम में भी फेरबदल की संभावना बनी हुई है.

आपको बता दें अगले साल भारत में ही 50 ओवर का वर्ल्ड कप होना है जिसको लेकर तैयारी यहीं से शुरू होनी है.. न्यूजीलैंड दौरे पर 25 से 30 नवंबर के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया अपना जौहर दिखाएगी, वनडे सीरीज में शिखर धवन की अगुवाई में भारत अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगा जिस तरह से गब्बर की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहले वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया और फिर साउथ अफ्रीका को अपने घर पर भारत ने धूल चटाई, उसी तरह न्यूजीलैंड को उन्हीं के घर में घुसकर मात देने के फ़िराक़ में होगी.. हालांकि टी20 के उलट 25 नवंबर को Auckland के इडेन पार्क में होने वाले पहले वनडे मैच में काफी नए चेहरे वापसी करते नजर आएंगे तो वहीं कुछ को वनडे डेब्यू का भी मौका मिल सकता है..

अगर बात करें भारत के वनडे स्क्वाड की तो इनमें से ज्यादातर वही नाम है जिन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर तीन मैचों की ओडीआई सीरीज में शामिल किया गया था,. हालांकि इसमें घातक तेज गेंदबाज उमरान मलिक और युवा कुलदीप Sen 2 नए चेहरों को भी जगह मिली है.ऐसे में अगर पहले वनडे मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन पर एक नजर डालें तो भारत के लिए शिखर धवन और शुभ्मन गिल की ओपनिंग जोड़ी पर एक बार फिर टीम को शानदार शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी. हालांकि भारत के मुकाबले न्यूजीलैंड में दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को हालात और मुश्किल चुनौतियों से निपटना होगा.

वही पर जहां हमने T20 क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव को नंबर 3 की भूमिका निभाते देखा था, यहां ओडीआई में श्रेयस अय्यर को वह रोल दिया जाएगा जो लगातार वनडे मुकाबलों में अपने बल्ले से धमाल मचा रहे हैं… इसके बाद चौथे पर मौजूदा समय में भारत के सबसे बड़े बल्लेबाज बन चुके सूर्यकुमार यादव अपने T20 के फॉर्म को ओडीआई में भी दोहराने के फ़िराक़ में होंगे.. इसके बाद विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को 11 में शामिल किया जा सकता है,. हालांकि pant को भी अब अपनी जगह को पुख्ता करने के लिए बल्ले से जवाब देने का समय आ गया है.अगर वनडे सीरीज में भी ऋषभ परफॉर्म नहीं करते तो फिर इस फॉर्मेट में भी ऋषभ पंत के लिए अपनी जगह बचाए रखना मुश्किल होगा.. वही हार्दिक पांड्या की गैर हाजरी में संजू सैमसन नीचे से आकर फिनिशर का रोल निभाते हुए नजर आ सकते है और उनके लिए भी यह काफी अहम सीरीज रहने वाली है..

जबकी सातवें नंबर पर लॉर्ड Shardul Thakur भी ग्राउंड पर वापसी करते हुए नजर आएंगे और अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम के लिए योगदान देंगे.इसके अलावा चोट के बाद दीपक चाहर भी वापसी करेंगे और शुरुआती ओवरों में टीम के लिए विकेट निकालने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी.उधर काफी समय बाद अब वनडे क्रिकेट में दोबारा कुल्चा की वापसी होनी तय लग रही है. जहां यूज़वेंद्र चहल की लेग स्पिन और कुलदीप यादव की चाइनामैन गेंदबाजी कीवी बल्लेबाजों के लिए एक मुश्किल सवाल पेश करेगी. वहीं पर तीसरे तेज गेंदबाज के लिए Arshdeep, उमरान और कुलदीप सेन के बीच लड़ाई रहेगी और इनमें से जिसे भी मौका मिलेगा वह अपना ओडीआई डेब्यू करता हुआ नजर आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here