पृथ्वी शॉ ने पहले ही मैच में ठोंका था शतक लेकिन फिर भी गिल हैं भारत के भविष्य,जानिए क्यों?

0
1637

शुभ्मन गिल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। हर कोई आज शुभ्मन गिल की तारीफ कर रहा है। लेकिन भारतीय टीम में एक युवा खिलाड़ी ऐसा भी है, जिन्होंने शुभ्मन गिल से बेहद पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू इनिंग्स में ही शतक लगा दिया था। लेकिन हर कोई शुभ्मन गिल को उनसे बेहतर खिलाड़ी मानता है़। आखिरकार कौन है वह खिलाड़ी और कैसे उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे मुश्किल फॉर्मेट की पहली इनिंग्स में ही शतक छोड़कर इतिहास रच दिया था? पूरी जानकारी के लिए आप हमारी इस रिपोर्ट को लास्ट तक जरूर देखिएगा।

India vs Zimbabwe 3rd ODI Shubman gill celebration video goes viral after  median century - Shubman Gill Video: शतक जमाने के बाद शुभमन गिल के  सेलिब्रेशन ने जीता सबका दिल, आप भी

अभी हाल ही में भारत और जिंबाब्वे की टीम के बीच 3 एक दिवसीय सीरीज का अंतिम मुकाबला खेला गया और अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी थी। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए आए शुभ्मन गिल ने इस बार खतरनाक बल्लेबाजी की और अपने बल्लेबाजी से अपना पहला शतक पूरा किया। इस मुकाबले में इन्होंने 99 गेंदों पर 130 रनों की शतकीय पारी खेली।

यह शुभ्मन गिल का एकदिवसीय मुकाबलों में पहला शतक था। आज हर कोई शुभ्मन गिल के शतक की तारीफ कर रहा है। लेकिन वह यह नहीं जानते कि शुभ्मन गिल का पहला शतक 30 इनिंग्स खेलने गए बाद आया है। तो वहीं भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी शामिल है। जोकि एक युवा बल्लेबाज हैं और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू के साथ ही शानदार शतक जड़ दिया था। दरअसल पृथ्वी शॉ ने 6 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। तब उन्होंने ही शानदार शतक जड़ दिया था। लेकिन बाद में इनका प्रदर्शन ऊपर नीचे हो जाने के कारण भारतीय टीम के द्वारा इनको ज्यादा मौके नहीं दिए गए। जिसके बाद यह कभी भारतीय टीम का दरवाजा खटखटा ही नहीं सके। टेस्ट को क्रिकेट का सबसे मुश्किल फॉर्मेट कहा जाता है़। लेकिन पृथ्वी शॉ ने वहां पर भी अपना जलवा बिखेरा था और शानदार शतक लगाया था ।

क्या कहते हैं आंकड़े

बात करें शुभ्मन गिल के आंकड़ों की, तो इन्होंने टेस्ट क्रिकेट के 11 मुकाबलों में 30 की औसत से 579 रन बनाए। तो वहीं उन्होंने वनडे और मैच के 9 मैचों में 499 रन बनाए। वह भी 71.3 की औसत से।
अगर बात की जाए वही पृथ्वी शॉ की तो पृथ्वी शॉ ने भारतीय टीम के लिए कुल 5 मुकाबले खेले। जिसमें इन्होंने 42.4 की बेहतरीन औसत से 339 रन बनाए हैं। पृथ्वी शो को वनडे में भी ज्यादा मौका नहीं दिए गए, वनडे में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 6 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 189 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here