भारत को मिल गया दूसरा धोनी,500 के स्ट्राइक रेट रन बना मचाया ग़दर

0
2124

श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर फाइनल मुकाबले में लगाया गया महेंद्र सिंह धोनी का छक्का आज भी सबके जेहन में ऐसे जिंदा है,जैसे यह कल की ही बात हो. महेंद्र सिंह धोनी की कमी कभी पूरी नहीं हो सकती, लेकिन उनके ही जैसा एक खिलाड़ी क्रिकेट जगत में जमकर तूफान मचा रहा है. धोनी के ही अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी की चर्चा इस वक्त क्रिकेट जगत में जमकर हो रही है.आखिर कौन है वह खिलाड़ी जो माही की जगह ले सकता है उसे जानने के लिए इस रिपोर्ट को अंत तक देखिये…

बल्लेबाजी हो या विकेटकीपिंग या फिर कप्तानी ही क्यों ना हो धोनी जैसी काबिलियत वाला खिलाड़ी भारत को उनके जाने के बाद कभी नहीं मिल पाया.अपनी कप्तानी के अंदर भारत को वनडे विश्व कप से लेकर T20 और चैंपियंस ट्रॉफी दिलाने वाले माही ने बल्ले से भी कई अनोखे कारनामे किए. श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्होंने 91 रनों की नाबाद पारी खेलकर छक्का लगाते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई. उनके उस छक्के को देख कर आज भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. जब ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू किया तब उनको धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाने लगा,लेकिन अब तक के उनके किए गए प्रदर्शन से उनके अंदर धोनी जैसी बात नहीं देखी गई.

माही ने न सिर्फ बल्लेबाजी से विरोधी टीमों को परास्त किया बल्कि अपनी विकेटकीपिंग से भी सामने वाली टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. एशिया कप में बांग्लादेशी बल्लेबाज को रन आउट करना कौन भूल सकता है.माही के जाने के बाद उनकी कमी कोई नहीं पूरा कर पाया लेकिन अब अंडर-19 का एक बल्लेबाज है जो कि क्रिकेट जगत में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा रहा है.धोनी की तरह विकेटकीपिंग और उनकी ही तरह बल्लेबाजी करके इस बल्लेबाज ने विरोधी टीमों के अंदर दहशत पैदा कर दिया है जी हां हम बात कर रहे हैं..अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना की.इस खिलाड़ी ने धोनी के ही अंदाज में छक्का लगाकर टीम इंडिया को विश्व कप का फाइनल जीतया था.फाइनल मुकाबले में इसी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने धोनी के अंदाज में तूफानी पारी खेल कर सबको अपना दीवाना बना लिया था.

Tu bas six count karna aaj' - Here's how Dinesh Bana got into the U-19  World Cup team - Bethive.net

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने महज 4 गेंदों में 20 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, जहां दिनेश बाना का स्ट्राइक रेट 500 का रहा.भारत में जब भी तूफानी विकेटकीपर बल्लेबाजों का नाम लिया जाता है तब महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर आता है.श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी ने दुनिया को यह बता दिया था की धोनी जल्द ही विश्व के महानतम बल्लेबाजों में से भी एक होंगे 10000 का आंकड़ा छूने वाले माही ने अपने कैरियर में कई सारे कारनामे किए हैं और उनके ही जैसे प्रतिभावान खिलाड़ी दिनेश बाना की बल्लेबाजी से भी विरोधी टीम दहशत में रहती हैं हालांकि इस युवा खिलाड़ी का कैरियर अभी काफी छोटा है उन्हें अभी टीम इंडिया में भी अपनी जगह बनानी है लेकिन जिस तरीके से उन्होंने फाइनल मुकाबले में अपनी टीम को छक्का लगाकर जीत दिलाया था उससे उनके अंदर धोनी की झलक साफ देखी जा सकती है.

अगर भारत के तूफानी विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में बात करें तो उसमें अभी ऋषभ पंत का नाम ऊपर आता है लेकिन दिनेश बाना भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं है यह खिलाड़ी जल्द ही सीनियर टीम में भी अपनी जगह बनाने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here