Home Blog

ASIA CUP 2016 : जब 8 पर हो गए थे तीन फिर पाकिस्तान के खिलाफ विराट ने किया था चमत्कार

0

बड़े खिलाड़ी की पहचान एक बड़े मुकाबले में ही होती है जब बड़े दिन पर टीम दबाव में हो तब वह खिलाड़ी वहां अपनी काबिलियत के बूते टीम को मुश्किलों से बाहर निकालने में सफल होता है और इसी लिए लोग उस knock को सालो साल याद रखते हैं…

आज से 6 साल पहले एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत में केवल 83 रनों पर ढ़ेर होने के बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की जब कहर barpti गेंदों के आगे भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर महज 8 रनों पर ही ध्वस्त हो गया था और पाकिस्तान के लिए अचानक वहाँ उम्मीद की किरण दिखने लगी थी तब टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली का जलवा पूरी दुनिया ने देखा था… जहां एक taraf दूसरे खिलाड़ी aamir को खेलने में असहज दिख रहे थे विराट अकेले ऐसे थे जिन्होंने पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ चौका लगाकर अपना खाता भी खोला और इसके बाद एक मैच विनिंग पारी खेलकर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाकर ही वापस लौटे.

2016 के साल भारत में T20 वर्ल्ड कप होना था लेकिन उससे पहले टीम इंडिया बांग्लादेश में एशिया कप खेलने पहुंची, जहां 27 फरवरी को भारतीय टीम का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से था और दोनों टीमों के बीच में महा मुकाबला ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया.. जहां भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तब टॉस जीतकर रात के मुकाबले में ओस को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था.. और एम एस का यह फैसला बिल्कुल सही साबित होता हुआ najar आया..

India's Virat Kohliplays a shot as Pakistan's Sarfaraz Ahmed looks on during the World T20 cricket tournament match between India and Pakistan at the...

जहां पहले ही ओवर में आशीष नेहरा ने पाकिस्तान के अनुभवी ओपनिंग बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को केवल 4 रनों पर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और भारत को मैच में काफी जल्दी पहली कामयाबी दिला दी.. हालांकि दूसरे ओपनर सरजील खान और खुर्रम मंजूर ने थोड़ी देर विकेट पर टिकने की कोशिश की लेकिन चौथे over में उस समय पर नए नए आए bumrah ने सरजील को महज 7 के निजी स्कोर पर बाहर भेजकर टीम को दूसरी सफलता दिला दी.. और इससे पहले पाकिस्तानी in झटकों से संभल पाता पावर प्ले के आखिरी ओवर में विराट कोहली के एक सटीक थ्रो ने मंजूर की बड़ी पारी खेलने की ummeed को नामंजूर किया और 10 रन पर वह भी रन आउट होकर पवेलियन लौट गए..

एक के बाद एक विकेट गिरने का सिलसिला जारी था मंजूर के बाद veteran शोएब मलिक भी मात्र 4 रनों का मामूली सा योगदान देकर तब युवा ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या के शिकार बन गए.. वही अगले over में युवराज सिंह ने umar akmal का बोरिया बिस्तर बाँध दिया.. जिसके चलते केवल 35 रनों पर ही आधी पाकिस्तान की टीम पवेलियन पहुंच गई..

सोने पर सुहागा तो तब हुआ जब आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर शाहिद अफरीदी को jadeja जैसे शानदार fielder के थ्रो पर रिस्क लेने का फैसला का हर्जाना भरना पड़ा और 42 के score पर पाकिस्तान के kaptan भी चलते बने.. इसके बाद तो जैसे समय की मांग रह गई.. Ek शानदार run out करने के बाद jaddu ने अपने अगले दो ओवरों में वहाब और सरफराज दोनों को बाहर का रास्ता दिखाया और फिर अंत में हार्दिक ने मोहम्मद shami और मोहम्मद आमिर को आउट कर पाकिस्तान की पूरी पारी केवल 17.3 ओवरों में 83 रनों पर ही ढेर कर दी… भारत के लिए उस मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक तीन और जडेजा ने 2 विकेट झटके जबकि नेहरा बुमराह और युवराज के खाते में भी एक-एक सफलता दर्ज हुई…

अब दोस्तों वैसे तो 84 रनों का लक्ष्य भारत की बल्लेबाजी को देखते हुए मामूली नजर आ रहा था लेकिन पाकिस्तान के खूंखार तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के इरादे तो कुछ और ही थे.. लंबे समय तक बैन झेलने के बाद वापसी कर रहे आमिर ने पहली गेंद से यह बता दिया था की उनके अंदर अब भी काफी क्रिकेट बाकी है.. आमिर की पहले ओवर की पहली गेंद रोहित के पैड पर जा लगी लेकिन umpire ने तब out nhi दिया.. पर अगली गेंद पर आमिर की एक और खतरनाक in swing गेंद आई और इस बार रोहित अपना पैर बचा नहीं सके और बिल्कुल stumps के सामने पाए गए..

रोहित शर्मा खाता खोले बिना आउट हुए और कुछ उसी तरह का एक्शन रिप्ले अजिंक्य रहाणे के साथ भी देखने को मिला.. जो हूबहू रोहित की ही तरह मोहम्मद आमिर के अंदर आती गेंद को समझने में फेल हुए और lbw होकर बिना रन बनाए पवेलियन की राह चल दिए.. आमिर के खतरे को टालने के लिए मैनेजमेंट ने बाएं हाथ के सुरेश रैना को चौथे नंबर पर प्रमोट किया लेकन भारतीय टीम का यह फैसला भी आमिर ने विफल कर दिया और रैना को भी मात्र एक के निजी स्कोर पर बाहर का रास्ता दिखा कर भारतीय टीम की कमर सी तोड़ कर रख दी..

जो 84 का लक्ष्य बिल्कुल भारत की मुट्ठी में नजर आ रहा था एकदम से 8 रनों पर 3 विकेट गंवाकर टीम इंडिया मुश्किलों में नजर आने लगी थी लेकिन यहीं पर विराट कोहली ने बताया कि क्यों उन्हें वासियों से अलग लीग में रखा जाता है जिस आमिर की गेंदबाजी को खेलने में दूसरे बल्लेबाज फेल हो रहे थे विराट ने उन्हें काफी बेहतर तरीके से खेल कर निकाला और जरूरत पड़ने पर उनके पीछे भी गए और बाउंड्रीज भी जड़ी..

एकदम से दो तीन चौके आने के बाद मोमेंटम भारत की तरफ मुड़ गया और यहां से पाकिस्तान मुकाबले में सिर्फ पीछे ही najar आया.. दूसरे एंड पर युवराज ने भी कोहली का अच्छा साथ निभाया और दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 68 रनों की मैच विनिंग साझेदारी कर कर मुकाबला भारत की झोली में डाल दी.. हालांकि किंग कोहली काफी बेह्तरीन टच में दिख रहे थे लेकिन अपने अर्धशतक के बिल्कुल करीब पहुंचकर विराट ने अपना विकेट गंवा दिया..

15वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पहली गेंद पर ही विराट को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथा झटका जरूर दिया लेकिन तबतक विराट ने 51 गेंदों में सात चौकों की मदद से 49 रनों की मैच विनिंग पारी खेलकर मुकाबला एकतरफा कर दिया था.. Virat के बाद shami ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शून्य पर आउट किया लेकिन युवराज और धोनी की जोड़ी ने हर बार की तरह एक बार फिर अंत में जाकर भारत के लिए मुकाबले को खत्म किया और टीम इंडिया ने केवल 15.3 ओवर में 5 विकेट खोकर 84 का लक्ष्य हासिल कर लिया..

जहां yuvi ने 14 रन की नाबाद पारी खेली वहीं धोनी भी 7 रन बनाकर अंत तक बने रहे और इस तरह भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से बड़ी हार थमाकर अपने एशिया कप के कैंपेन की शानदार शुरुआत की… Aur फिर भारत ने बाद में जाकर इस खिताब को अपने नाम करने में भी कामयाबी हासिल की…

India Vs Pakistan, Asia Cup 2022 – रोहित ने दी बाबर को धमकी

0
India Vs Pakistan, Asia Cup 2022 - रोहित ने दी बाबर को धमकी
India Vs Pakistan, Asia Cup 2022 - रोहित ने दी बाबर को धमकी

एशिया का किंग कहलाने और आठवीं बार टाइटल पर अपन कब्जा जमाने के लिए रोहित की सेना पूरी तरह से तैयार है.. UAE में होने वाले टूर्नामेंट में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत ही आर्च rivals पाकिस्तान के खिलाफ करने वाली है ऐसे में भारतीय टीम के पास पाकिस्तान से t20 world cup में मिली करारी हार का badla लेने का सुनहरा मौका होगा और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मुकाबले से पहले पड़ोसियों को सावधान रहने को कहा है और साफ शब्दों में यह समझा दिया है कि भारतीय टीम इस अहम मुकाबले के लिए तैयार है… तो आखिर ind vs Pakistan हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले भारतीय kaptan रोहित किस तरह जीत की हुंकार भर रहे जानने के लिए देखिए हमारी ये रिपोर्ट..

Rohit sharma vs babar
Rohit sharma vs babar

दोस्तों waise तो भारत और पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक दूसरे के सामने कभी कबार ही आते हैं लेकिन जब भी ये दो देश क्रिकेट के मैदान में टकराती हैं, fans का excitement और रोमांच सभी हदों को पार कर जाता है.. और इस बार भी एशिया कप में जब भारत और पाकिस्तान की टीम एक दूसरे से दो दो हाथ करने उतरेगी लोगों को एक हाई वोल्टेज मुकाबले की पूरी ummed होगी.. पिछले साल वर्ल्ड कप में Babar की अगुवाई वाली टीम ने इतिहास के पन्ने को palat दिया था और पहली बार वर्ल्ड कप के मंच पर पाकिस्तान भारत को हराने में कामयाब हुआ था इसी चलते इसबार पाकिस्तान और babar के चाहने वाले काफी ज्यादा confident najar आ रहे हैं लेकिन टीम इंडिया भी एक साल में बदल चुकी है हालांकि आधे से ज्यादा खिलाड़ी वही होंगे जिसने पिछले बार भारत पाकिस्तान मुकाबले में हिस्सा लिया था पर इसबार हिसाब बराबर करने के इरादे से टीम इंडिया नए kaptan रोहित शर्मा के नेतृत्व में उतरेगी और isbar t20 format में भारतीय टीम का नया आक्रामक अंदाज का सामना करना पाकिस्तान के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है.. वही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी इस मुकाबले को लेकर काफी ज्यादा आश्वस्त नजर आ रहे हैं और उन्होंने भी पाकिस्तान टीम को अभी से आगाह कर दिया है दरअसल एशिया कप में होने वाले इस महा मुकाबले को लेकर एक प्रोमो वीडियो जारी किया गया है जिसमें भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा नजर आ रहे हैं और उन्होंने इस बड़ी rivalry को लेकर कहा है कि एक लाइन है जो हमारे बीच क्रीज तक खिंची हुई है और एक सालों पुराना नाता क्रिकेट का है हमारा, लाइन के उस पार जरूर अच्छे खिलाड़ी हैं पर आज इस लाइन ने एकबार फिर आवाज दी है लेकिन आज मेरे इंडिया को आठवीं बार कप उठाना है और पूरी दुनिया में तिरंगा लहराना है..

यानी इशारो इशारो में रोहित ने अपने विरोधी को चेता दिया है कि isbar उनके लिए यह walk in the park का scene नहीं रहेगा.. टीम इंडिया is बार पाकिस्तान के हर बार का जवाब देते हुए नज़र आएगी और एक हाई प्रेशर गेम में विजय पताका फहराने के लिए तैयार होगी…बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में एशिया कप का मुकाबला खेला जाएगा ऐसे में रोहित ब्रिगेड पर एक बड़ी चुनौती को पार करने का दारोमदार रहेगा. और देखना होगा कि इस दफा बाजी किसके नाम जाती है…

तो दोस्तों आपको क्या लगता है भारत और पाकिस्तान में इस बार कौन सी टीम बाजी मारते हुए नजर आ सकती है अपने जवाब नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी खबरों के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब और वीडियो को लाइक करना बिल्कुल ना भूलें

Asia Cup 2022 – पकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए विराट ने तैयार किया मास्टरप्लान

0

लम्बे break के बाद मैदान पर वापसी के लिए विराट कोहली ने कर लिया है प्लान तैयार, पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महा मुकाबले के लिए king कोहली बहुत जल्द शुरू करेंगे अपनी प्रैक्टिस जहां धमाकेदार vapsi के लिए नेट पर पसीना बहाएंगे king कोहली.. तो आखिर एशिया कप से पहले क्या रहेगा विराट की vapsi का प्लान जानने के लिए देखिए हमारी ये रिपोर्ट..

एशिया कप के लिए टीम इंडिया का चयन कर दिया गया है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एक चेहरा विराट कोहली भी होंगे, जिन्होंने लंबे आराम के बाद वापसी की है. टीम में वापसी के बाद विराट कोहली अब भारत को एशिया कप दिलाने के काम में जुटने वाले हैं. इसके लिए उन्होंने अपना प्लान भी बना लिया है, जिसकी शुरुआत संभवत: वो इसी हफ्ते से मुंबई के मैदान पर शुरू करेंगे… ये प्लान ना सिर्फ एशिया कप के मद्देनजर होगा बल्कि अपने खोए फॉर्म को हासिल करने के मकसद से भी विराट कोहली के लिए अहम होगा…

Virat vs pakistan
Virat vs pakistan

बता दें भारत के इंग्लैंड दौरे के बाद से ही विराट कोहली टीम इंडिया से बाहर हैं. विराट वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे. और बीते दिनों ब्रेक पर थे. लेकिन अब जब उन्होंने ब्रेक से वापसी की है, तो एक नए प्लान के साथ वो एशिया कप में उतरना चाहते हैं…

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विराट कोहली इस हफ्ते से एशिया कप के लिए प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं. उनकी ये तैयारी मुंबई के MCA इंडोर एकेडमी में होगी जो कि बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में स्थित है. बता दें कि मुंबई में विराट कोहली का आशियाना भी वर्ली स्थित उसी एरिया में है, जहां से MCA इंडोर एकेडमी 20 मिनट दूर है. यही वजह है कि विराट कोहली ने अपने अभ्यास के लिए उस एकेडमी को चुना है. सूत्रों ने ये भी बताया है कि कोहली ने अपनी फिजिकल ट्रेनिंग घर पर बने जिम में ही शुरू कर दी है… और वहाँ जमकर पसीना बहा रहे हैं.

दोस्तों एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से हो रहा है और टूर्नामेंट का फाइनल 11 सितंबर को खेला जाएगा.. जहां पहला मैच अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा, जबकि दूसरे मैच में 28 अगस्त को भारत की टक्कर अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से होगी.. और is महा मुकाबले के साथ ही दोनों टीमें अपने अपने अभियान को शुरू भी करेंगी.. और उसी में पाकिस्तान के खिलाफ ही ब्रेक से वापसी के बाद विराट कोहली अपना पहला मैच खेलेंगे.. इससे पहले एशिया कप में विराट का शानदार रिकॉर्ड रहा है और पूरा देश ये चाहेगा कि वो अपने उसी रिकॉर्ड को एशिया कप के इस सीजन में भी बरकरार रखने में सफल होंगे…इसके लिए मुंबई में शुरू हुई विराट की प्रैक्टिस उन्हीं उम्मीदों पर खरा उतरने का पहला स्टेप साबित हो सकती है…

 

TNPL : भारत को मिला दूसरा धोनी 6 गेंद में चाहिए थे 16 रन फिर धोनी के अंदाज में दिलाई जीत

0

भारत को दूसरा महेंद्र सिंह धोनी मिल ही गया आपको बता दें कि आखरी 4 गेंदों में टीम को जीत के लिए 16 रन जरूरत थी और महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने वाले खिलाड़ी ने कैसे खतरनाक बल्लेबाजी कर एक सांस रोक देने वाले मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिला दी…

भारत में टैलेंट की कमी नहीं है जी हां जब भारत कई सालों तक विश्वकप नहीं जीत पाया था तब एक ऐसा खिलाड़ी आया जिसने एक नहीं बल्कि भारत को तीन-तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतई जी हां हम बात कर रहे हैं महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जिनके नेतृत्व में भारत ने 2007 का T20 विश्व कप जीता तो उसके बाद 2011 विश्व कप जीतकर भारत ने 28 साल बाद यह ट्रॉफी अपने नाम की इसी के बाद साल 2013 के चैंपियन ट्रॉफी में भी धोनी ने इतिहास रचते हुए टीम इंडिया को इंग्लैंड की सरजमीं पर चैंपियन बनाया.

इसके अलावा एशिया कप और भी कई सारी टूर्नामेंट में महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को जीत दिलाई उनके जाने के बाद भारत अब तक आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाया है लेकिन अब लगता है कि उनकी जगह एक खिलाड़ी ले सकता है जो टीम इंडिया को चैंपियन भी बना सकता है आपको बता दें कि अभी हाल ही में टीएनपीएल लीग खेला गया जिसमें कई सारे खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय ने भी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन एक खिलाड़ी ने ऐसा प्रदर्शन किया जिसने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी जी हां साल 2022 के आईपीएल में पंजाब की तरफ से खेलने वाले ऑल राउंडर शाहरुख खान ने सेमीफाइनल जैसे मुकाबले में अपनी बल्लेबाजी से एक ही ओवर में पूरा मुकाबला पलट कर रख दिया.

आपको बता दें कि तमिलनाडु प्रीमियर लीग का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला लाइका कोवई किंग्स और रॉयल किंग के बीच खेला गया इस मैच में कुल 400 से ज्यादा रन बने और 30 से भी ज्यादा छक्के लगे अंत तक यह कह पाना बेहद मुश्किल था कि कौन सी टीम जीत हासिल करेगी वही लाइका की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी और क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे उनके कप्तान शाहरुख खान.

विरोधी टीम की तरफ से गेंदबाजी करने आए थे श्री नेरंजन. महेंद्र सिंह धोनी की ही तरफ फिनिशर के नाम से मशहूर शाहरुख खान से सबको यही उम्मीद थी कि वह टीम को जीत दिलाएंगे और दोस्तों आपको बता दें कि उन्होंने महज 4 गेंदों में ही मुकाबला खत्म कर दिया पहली गेंद पर उन्होंने कॉमर्स की तरफ से एक शानदार चौका लगाया जिसे देखकर पूरा स्टेडियम झूम उठा इसके बाद दूसरी गेंद ऑफ स्टंप के बाहर थी जिसे उन्होंने सीधे स्टेडियम के बीच पहुंचा दिया 2 गेंदों पर शाहरुख 10 रन बना चुके थे अब टीम को जीत के लिए 6 रनों की दरकार थी.

हालांकि इसी बीच उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया तीसरी गेंद पर उन्होंने एक शानदार शॉट लगाया और गेंद सीधे चौके के लिए चली गई इसके बाद शाहरुख ने 1 रन लेकर स्ट्राइक अपने साथी खिलाड़ी को दे दी अब जीत महज औपचारिकता मात्र थी जिन्होंने 1 रन लेकर टीम को जीत दिला दी.

शाहरुख ने केवल 24 गेंदों में 58 रनों की विस्फोटक पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई और इसी के साथ उन्होंने यह भी बता दिया कि वह आने वाले समय में महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने के लिए पूरी तरीके से तैयार है दोस्तों इसके पहले भी उन्होंने तमिलनाडु की टीम को विजय हजारे ट्रॉफी में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई थी उन्होंने कई बार ऐसे कारनामे किए हैं जिसकी वजह से उन्हें अगला महेंद्र सिंह धोनी माना जा रहा है.

ASIA CUP 2022 : एशिया कप जीत या हार? इन तीन खिलाडियों को बाहर करना पड़ सकता है महँगा

0

8 अगस्त की शाम को एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई । जिसमें भारतीय टीम में तीन खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया। हालांकि वह बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। जिनको शामिल ना करना अब भारतीय टीम के लिए महंगा पड़ सकता है। शायद इसकी वजह से भारतीय टीम को यह एशिया कप भी गवाना पड़ सकता है। आगे हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे, कि कौन है वह तीन खिलाड़ी जिनको बीसीसीआई ने एशिया कप में शामिल ना करके बहुत बड़ी गलती की है-

1.ईशान किशन

इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं, ईशान किशन यह भारतीय टीम के ओपनर विकेटकीपर बल्लेबाज है। एशिया कप की भारतीय टीम में केवल दो ही ओपनर बल्लेबाज हैं।रोहित शर्मा और केएल राहुल के अलावा कोई भी ओपनर बल्लेबाज नहीं है। अगर इनमें से कोई भी खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो फिर भारतीय टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती हैं। हालांकि भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली मौजूद हैं जो किसी एक खिलाड़ी के साथ ओपन कर सकते हैं। लेकिन यह है पूरी तरह से ओपनर बल्लेबाज नहीं है। यह मिडिल ऑर्डर में ही बल्लेबाजी करते हैं। इसीलिए बीसीसीआई को भारतीय टीम में ईशान किशन को बैकअप ओपनर के लिए शामिल करना चाहिए था। ईशान किशन को टीम में शामिल ना करना भारतीय टीम को महंगा पड़ सकता है।

1.संजू सैमसन

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं विकेटकीपर बल्लेबाज और फिनिशर संजू सैमसन। यह बल्लेबाज अभी अपनी बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं। उन्होंने पहले तो आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा और उसके बाद उन्होंने भारतीय टीम में आकर भी ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया। इन्होंने अभी हाल ही में हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया। जिसके चलते सभी को उम्मीद थी, कि इनको शायद एशिया कप के लिए टीम में चुना जाए। लेकिन बीसीसीआई ने इनको भारतीय टीम में कोई जगह नहीं दी है । यह एक बेहद ही बेहतरीन फिनिशर विकेटकीपर बल्लेबाज है दिनेश कार्तिक के स्थान पर बीसीसीआई इस युवा बल्लेबाज को एशिया कप के लिए टीम में रख सकती थी।

3.मोहम्मद शमी

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं भारत की टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, इनका प्रदर्शन इस साल भी बेहद ही लाजवाब रहा है। इन्होंने पहले तो आईपीएल में अपना ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया। उसके बाद उन्होंने भारतीय टीम में आकर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज वेस्टइंडीज दौरे में अपने शानदार गेंदबाजी से जलवा बिखेरा। जसप्रीत बुमराह के चोटिल हो जाने के बाद सभी को यही उम्मीद थी कि शायद इस अनुभवी तेज गेंदबाज को टीम में शामिल किया जाए। लेकिन मोहम्मद शमी को टीम में शामिल करने की बजाय बीसीसीआई ने आवेश खान को टीम में जगह दी है। हालांकि अगर एक मुकाबले को छोड़ दिया जाए तो आवेश खान ने भारतीय टीम के लिए कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है.

CWG 2022 : दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपका ने मैडल जीत रचा इतिहास, जानिये इसपर राष्ट्रपति से लेकर कार्तिक ने क्या कहा?

0

कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतते ही दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल पर बधाई की बाढ़ सी आ गई राष्ट्रपति से लेकर उनके पति दिनेश कार्तिक ने उन्हें लेकर क्या बोला है उसे जानने के लिए हमारे देखिये हमारे इस रिपोर्ट को…

दोस्तों कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा भारतीय खिलाड़ियों ने अद्भुत खेल दिखाते हुए समापन हुए साल 2022 के कॉमनवेल्थ में चौथा स्थान हासिल किया भारत ने 22 गोल्ड सहित कुल 61 मेडल अपने नाम किए इसी बीच दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन किया जी हां स्क्वैश के मिक्स डबल में उन्होंने अपने जोड़ीदार सौरव घोषाल के साथ जॉन मिडिल की लड़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया की लोबान डोना और पीले कैमरून को 2-0 से हराकर इतिहास रच दिया.

और इसी के साथ ब्रोंज मेडल भी अपने नाम कर लिया आपको बता दें कि दीपिका और सौरव की जोड़ी में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 11-08 और 11-04 से करारी शिकस्त दी आपको बता दें कि इससे पहले भी दीपिका और सौरव की जोड़ी ने कई बार भारत को बेहतरीन मुकाबले जीते हैं कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भी इस जोड़ी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था और एक बार फिर से 2022 के कॉमनवेल्थ में ब्रोंज मेडल अपने नाम कर इतिहास रच दिया.

इसी के साथ दिनेश कार्तिक ने अपनी पत्नी के जीतने पर ट्वीट करके लिखा कि “आपका प्रयास और मेहनत रंग लाया है आप दोनों लोगों पर बहुत खुशी और गर्व है”.

वही हमारे देश के नए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इन दोनों की तारीफों के पुल बांधते हुए लिखा “राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश मिक्स इवेंट में कांस्य पदक जीतने पर दीपिका और सौरव को ढेर सारी बधाई आपका पोडियम फिनिश भारत में स्क्वैश प्रेमियों के लिए एक प्रेरणा है”.

VIRAT KOHLI : जो आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया पाकिस्तान के खिलाफ वो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे विराट

0

लंबे ब्रेक के बाद आखिरकार विराट कोहली की होगी टीम इंडिया में वापसी, westindies और Zimbabwe दौरे पर आराम करने के बाद एशियन subcontinent की सबसे बड़ी प्रतियोगिता एशिया कप में दिखाई देगा विराट कोहली का जलवा, वही इसी बीच 28 अगस्त को विराट रच देंगे एक बड़ा इतिहास और अपने नाम कर लेंगे एक ऐसा मुकाम जहां आजतक कोई भी भारतीय खिलाड़ी पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाया है तो आखिर अपनी वापसी पर king कोहली के नाम होगा कौन सा नया कीर्तिमान जानने के लिए देखिए हमारी ये रिपोर्ट…

दोस्तों बीते कुछ समय से विराट कोहली क्रिकेट से दूरी बनाए हुए हैं.. उन्होंने पूरे westindies दौरे से आराम लिया और फिर आने वाले Zimbabwe दौरे पर भी वह najar नहीं आएंगे.. हालिया दौर में खराब फॉर्म से जुझ रहे विराट के लिए अब ट्रैक पर वापस लौटने और अपने पुराने अंदाज को एकबार फिर हासिल करने में एशिया कप मिल का पत्थर साबित हो सकता है.. बता दें एक महीने से ऊपर का ब्रेक king kohli के लिए असरदार साबित हो सकता है और संभावना है कि विराट एशिया कप के दौरान अपने पुराने अवतार में najar आएंगे..

खास कर 28 अगस्त का दिन विराट के करियर का सबसे बड़ा दिन साबित होने जा रहा है.. दरअसल king kohli जब इस दिन पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में भारत के पहले मुकाबले के लिए मैदान में मोर्चा सम्भालने उतरेंगे waise ही विराट के नाम उनके करियर में एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा.. क्यूंकि पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला विराट के अंतर्राष्ट्रीय t20 करियर का 100वां मुकाबला भी होगा और यह मैच में उतरते ही king कोहली खेल के तीनों ही format में 100 या इससे ज्यादा अन्तराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे वही overall वह दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जिनके नाम t20, टेस्ट और odi में 100 या इससे ज्यादा Matches खेलने का रिकॉर्ड दर्ज होगा.

Waise भी कई महीनों पहले विराट ने भारत को एशिया कप और t20 world cup जिताने की ईच्छा जाहिर की थी और अब अपने कहे हुए बात को सच साबित कर दिखाने का समय भी आ चुका है और इससे बड़ी बात और क्या होगी कि विराट जिन्होंने t20 format में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा से बड़े रन बनाए हैं, इसबार अपने 100वें मुकाबले में पाकिस्तान के against ही एक बड़ी पारी खेल इस ऐतिहासिक मुकाबले को और भी यादगार बनाए और अपने खोए हुए लय को हासिल कर अपने आलोचकों का मुह बंद करने में कामयाब हो जाए.

एक ने टीम को ipl फाइनल में पहुंचाया तो दूसरे ने जिताया फाइनल लेकिन फिर भी नहीं मिली एशिया कप में जगह,ये दो खिलाडी अब लेंगे संन्यास!

0

भारत के एशिया कप के स्क्वायड का जैसे ही ऐलान हुआ पूरे क्रिकेट जगत में हाहाकार समझ गया जहां आपको बता दें कि दो ऐसे खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है जो कभी भारतीय टीम की जान हुआ करते थे इसी के साथ एक ऐसा खिलाड़ी भी बाहर हो गया है जो कुछ दिन पहले टीम इंडिया का कप्तान था आखिर कौन है वह खिलाड़ी जिनके कैरियर पर अब सवालिया निशान लग चुका है…

दोस्तों 8 अगस्त का दिन इंडियन क्रिकेट के कुछ खिलाड़ियों के लिए काफी बड़ा दिन था जी हां क्योंकि इसी दिन एशिया कप स्क्वायड का ऐलान हुआ एशिया कप टूर्नामेंट है जिसे हाफ वर्ल्ड कप के नजरिए से भी देखा जाता है और इस टूर्नामेंट में खेलने का सभी खिलाड़ियों का सपना होता है आपको बता दें कि बीसीसीआई ने देर रात एशिया कप के स्क्वायड का ऐलान किया जिसमें काफी समय से आराम कर रहे भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने टीम इंडिया में वापसी की.

इसके साथ ही कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा और उप कप्तान के तौर पर चोट से वापसी करने वाले केएल राहुल टीम से जुड़ गए खास बात यह रही कि श्रेयस अय्यर की जगह भारतीय चयनकर्ताओं ने दीपक हुड्डा पर भरोसा जताया है हालांकि अय्यर को बैकअप प्लेयर के तौर पर टीम में शामिल जरूर किया गया है इसी के साथ एक बार फिर से दिनेश कार्तिक पर भी भरोसा जताया गया हालांकि चौंकाने वाली खबर यह रही कि अभी कुछ ही दिन पहले चोट के चलते हर्षल पटेल भारतीय टीम से बाहर हुए थे कि अब टीम इंडिया का सबसे प्रमुख हथियार ही स्क्वायड से बाहर हो चुका है जी हां हम बात कर रहे हैं विश्व के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह की चोट के चलते जसप्रीत बुमराह एशिया कप खेलते हुए नजर नहीं आएंगे और यह भारत के लिए तगड़ा झटका है.

जसप्रीत बुमराह के ना होने से भारतीय तेज गेंदबाजी में वह पैनआपन नजर नहीं आने वाला है हालांकि इन सबसे इतर एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसको भारतीय चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया और वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सालों से टीम इंडिया की जान रहने वाला खतरनाक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी है जी हां आपको बता दें कि एशिया कप में मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज को जगह नहीं मिली है जिन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आई पी एल 2022 में गुजरात टाइटंस को अपनी तेज गेंदबाजी की बदौलत चैंपियन बनवाया था.

BCCI Comes Out in Full Support of Mohammed Shami: 'Proud, Strong, Upwards & Onwards'

पिछले टी-20 वर्ल्ड कप तक मोहम्मद शमी टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज से लेकिन अब ना तो उन्हें किसी द्विपक्षीय सीरीज में मौका मिला और ना ही एशिया कप के स्क्वायड में भी बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में जगह दी है यही नहीं दोस्तों वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 श्रृंखला और एकदिवसीय श्रृंखला में भी लाजवाब बल्लेबाजी करने वाले संजू सैमसन को एक बार फिर से भारतीय चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया हमेशा ही चयनकर्ताओं की अनदेखी खेलने वाले संजू एक बार फिर से टीम से बाहर हो चुके हैं और ऐसा होते ही भारतीय फैंस चयनकर्ताओं पर भड़क भी चुके हैं कुछ फैंस ने यह सवाल किया है कि आखिर संजू की गलती क्या है.

Fans React After Sanju Samson Replaced KL Rahul In India's T20 Squad Against West Indies

दोस्तों इन दोनों ही खिलाड़ियों के कैरियर पर सवालिया निशान खड़े हो चुके हैं क्योंकि मोहम्मद शमी की जगह लेने के लिए अब कहीं तेज गेंदबाज आ चुके हैं जहां सबसे पहला नाम सामने आता है अर्शदीप सिंह का जिन्होंने पिछले काफी समय से लाजवाब खेल दिखाया वहीं हर्षल पटेल दीपक चाहर और आवेश खान जैसे उभरते सितारे भी समय की जगह लेने वाले हैं संजू की जगह कई सारे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज लाइन में खड़े हैं जहां सबसे पहला नाम ऋषभ पंत का आता है उसके बाद दिनेश कार्तिक और इशान किशन जैसे प्रभावशाली खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं तो ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अब यह दोनों खिलाड़ी जल्द ही संन्यास की भी घोषणा कर सकते हैं.

ASIA CUP 2022 : विराट की वापसी तो एशिया कप दिलाने वाला गेंदबाज़ हुआ बाहर,ये है एशिया कप की टीम

0

इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी है क्यूंकि एशिया कप की शुरुआत कुछ ही दिनों के बाद होने जा रही है…subcontinent की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले का लगेगा तड़का वही श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी पेश करेंगे अपनी अपनी दावेदारी… ऐसे में क्या होगा टूर्नामेंट का schedule, कब और कहां खेले जाएंगे एशिया कप के मुकाबले यह सब जानने के लिए देखिए हमारी ये रिपोर्ट…

दोस्तों August के आखिरी हफ्ते में शुरू होने वाले एशिया कप का शेड्यूल आ चुका है.. जहां पर 27 अगस्त को ओपनिंग encounter में होस्ट श्रीलंका और अफगानिस्तान आमने सामने होंगे वही इसके अगले ही दिन फैंस को भारत-पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज टक्कर भी देखने को मिलेगी.. बता दें शुरुआती दोनों मैच दुबई में होंगे.. वही इस टूर्नामेंट का फाइनल 11 सितंबर को खेला जाएगा.

पिछले साल हुए वर्ल्ड टी-20 की ही तरह इस टूर्नामेंट में भी भारत-पाकिस्तान अपने-अपने अभियान की शुरुआत एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबले से ही करेगी.. इस मैच के बाद, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम का सामना 31 अगस्त को क्वालीफायर टीम से होगा.. ग्रुप स्टेज फिक्स्चर के बाद, सुपर 4 राउंड होगा और वहाँ से टॉप दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी..बता दें एशिया कप में फाइनल मिलाकर कुल 13 मुकाबले होने हैं उसमें से तीन मैच शारजाह jabki बाकी के 10 मैच दुबई international स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे और टीम इंडिया अपने सारे मुकाबले दुबई में ही खेलेगी.. भारतीय समयानुसार सारे मुकाबले शाम साढ़े सात बजे से खेले जाएंगे..

India Squad Asia Cup 2022: Check why exactly Jasprit Bumrah has been RULED OUT of Asia CUP & when he will be back?

वही प्रमुख टूर्नामेंट शुरू होने से पहले क्वालीफायर्स मुकाबले भी होंगे, जिससे टूर्नामेंट की छठी टीम का पता चलेगा.. उसमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग में से कोई एक टीम आगे बढ़ेगी जिसका सामना ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान से होगा.. Jabki ग्रुप बी में श्रीलंका-बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीम हैं.. और इसे एक मुश्किल ग्रुप भी माना जा रहा है क्यूंकि ये तीनों टीमों के बीच सुपर 4 round में पहुंचने के लिए अच्छी tasal देखने को मिल सकती है वही दूसरे ग्रुप से पूरी संभावना है कि भारत और पाकिस्तान hi अगले दौर में प्रवेश करेंगी..

बता दें पहले 50 ओवर फॉर्मेट में होने वाला एशिया कप बीते कुछ सीजन से टी-20 प्रारूप में खेला जा रहा है.. जहां 2018 में आखिरी बार खेला गया एशिया कप भारत ने बांग्लादेश को हराकर जीता था और टीम इंडिया टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम भी है.. भारत ने अबतक 7 दफा एशिया की बादशाहत हासिल करने में कामयाबी पाई है और अब इस महीने UAE में defending चैंपियंस आठवीं बार टाइटल जीतने का लक्ष्य लेकर मैदान में उतरेंगे… अगर भारतीय टीम के कार्यक्रम की बात करें तो.

28 अगस्त को भारत अपने अभियान कि शुरुआत आर्च rivals पाकिस्तान के खिलाफ करेगा, इसके बाद 1 सितंबर को भारत का सामना उस टीम के साथ होगा जो qualifiers जीतकर main टूर्नामेंट में पहुंचेगी फिर अगर भारत super 4’s राउन्ड के लिए qualify करती है जो कि करनी चाहिए तो यहां टीम इंडिया का पहला मुकाबला 4 सितंबर को अपने ग्रुप की दूसरी टीम से होगा और क्यूंकि हम यह मानकर चल रहे हैं कि पाकिस्तान भी भारत के साथ आगे जाएगा तो एकबार फिर अगले महीने की 4 तारीख को भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत देखने को मिल सकती है..

इसके बाद टीम इंडिया अपने अगले दो मुकाबलों में दूसरे ग्रुप की उन दो टीमों से भिड़ेगी जो super 4’s में पहुंचेंगी.. आपको बता दें दूसरे group में srilanka, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीमें शामिल हैं ऐसे में इस ग्रुप से अगले दौर में पहुंचने के लिए कांटे की टक्कर रहेगी… इसके बाद अगर भारत super 4’s में से अपने 3 में से 2 मुकाबले जीत जाता है तो फिर 11 सितंबर को एशिया कप के फाइनल मुकाबले में defending champions इंडिया दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एकबार फिर एशिया की बादशाहत हासिल करने मैदान में उतरेगी.. बता दें इंडियन टीम के इस टूर्नामेंट में कम से कम 5 मुकाबले होने तय है और अगर फाइनल जोड़ लिया जाए तो भारत कुल 6 मुकाबले एशिया कप में खेलता हुआ najar आएगा…

बता दें कल ही भारत ने एशिया कप के लिए अपने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है हालांकि चोटिल bumrah और harshal के बाहर होने से भारत की तेज गेंदबाजी में हल्का सा पैनापन कम दिख रहा है पर बावजूद इसके इसबार भी टीम इंडिया यह टूर्नामेंट जीतने की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही है.

आलराऊंडर कहलाने पर भड़क गए अक्षर,मैन ऑफ़ द मैच बनने के बाद दिया चौकाने वाला बयान

0

भारत और वेस्टइंडीज की टीम के बीच पांच मुकाबलों की T20 सीरीज का पांचवा T20 मुकाबला खेला गया। यह मुकाबला फ्लोरिडा के वॉर्नर पार्क स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम ने 88 रनों से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने इस श्रंखला को भी 4-1 से अपने नाम कर लिया है।

Image

 

अक्षर पटेल ने इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए 3 बड़े विकेट लिए, जिसके चलते इनको प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला। प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिलने के बाद अक्षर पटेल ने क्या कहा आगे हम आपको इस पोस्ट में बताते हैं-

प्लेयर ऑफ द मैच बनने के बाद उन्होंने कहा कि, मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। इसके बाद भारतीय ऑफ स्पिनर अक्षर पटेल ने बताया है, कि यह पिच गेंदबाजी के लिए काफी अच्छी है। मैं इस पिच पर तरह तरह की गेंदबाजी करके देख रहा था कि कहीं ना कहीं तो मुझे सफलता मिलेगी। और मुझे इस पिच से काफी सहायता मिली पिच पर तरह-तरह की गेंदबाजी करने से ही मुझे इसमें विकेट मिली है।

इसके बाद अक्षर पटेल ने बताया है, कि इस मुकाबले में मेरा ध्यान अपनी गेंदबाजी पर और चीजों को सरल करने पर था इस पिच के सरफेस से मेरे लिए विकेट लेना काफी आसान हो गया था। उन्होंने बताया कि वनडे और टी-20 दोनों ही सीरीज में एक जैसी ही थी।

अक्षर पटेल ने इस सीरीज में अपने बल्ले से भी अच्छा खासा प्रदर्शन किया इसके बाद अब अक्षर पटेल के ऑलराउंडर कहे जाने पर भी इन्होंने बड़ा बयान जारी किया है। उन्होंने बताया है, कि मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग मुझे ऑलराउंडर कह रहे हैं। या स्पिनर गेंदबाज कह रहे हैं। मैं गेंद और बल्ले के साथ अच्छा करता रहूंगा। अगर मैं बोलिंग अच्छे प्रकार से करूंगा तो बॉलिंग ऑल राउंडर बन जाऊंगा। अगर बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करूंगा तो फिर बैटिंग ऑल राउंडर बन जाऊंगा।

Recent Posts