Home Blog

IPL 2024 Schedule : जानिएआईपीएल 2024 का शेड्यूल, किन दो टीमों के बीच खेला जाएगा पहला मैच !

0

IPL 2024 Schedule : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का शेड्यूल गुरुवार (22 फरवरी) को जारी हो गया है। पहले मुकाबले में गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की खेलेगी। यह मैच उसके होमग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम में 22 फरवरी को होगा। चेन्नई का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम से होगा। अभी 21 मैचों का शेड्यूल जारी हुआ है। चेन्नई की टीम रिकॉर्ड नौवीं बार आईपीएल के किसी सीजन का पहला मैच खेलेगी। इससे पहले टीम 2009, 2011, 2012, 2018, 2019, 2020, 2022 और 2023 में उद्घाटन मैच खेल चुकी है।

दिल्ली कैपिटल्स अपना शुरुआती दो मैच विशाखापत्तनम में खेलेगी। महिला प्रीमियर लीग का फाइनल दिल्ली में खेला जाएगा, उसके तुरंत बाद मैदान को आईपीएल के लिए तैयार करने में समय लगेगा। इस कारण दिल्ली के शुरुआती दो मैच विशाखापत्तन में होंगे। देश में इस साल होने वाले आम चुनावों के कारण आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। अभी 15 दिनों का कार्यक्रम सामने आया है। लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद बाकी बचे मैचों का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा है कि पूरा टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाएगा। सिर्फ 2009 में ही आईपीएल पूरी तरह से विदेश में (दक्षिण अफ्रीका) खेला गया था, जबकि 2014 में आम चुनाव के कारण कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे। हालांकि, 2019 में आम चुनाव के बावजूद भारत में टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। यह देखते हुए कि टी20 विश्व कप आईपीएल के खत्म होने के कुछ दिनों के बाद ही शुरू हो जाएगा, फाइनल 26 मई को होने की संभावना है।

Yashasvi Jaiswal: जानिए किस शहर में यशस्वी जायसवाल ने खरीदा अपने सपनो का करोड़ो वाला घर, कीमत सुनकर उड़ जाएगें होश !

0

Yashasvi Jaiswal: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने बचपन से ही काफी संघर्ष किया है. क्रिकेट के प्रति अपने जुनून की वजह से वह टेंट तक में रहे हैं. हालांकि, अब यशस्वी के अच्छे दिन आ गए हैं. उन्होंने मुंबई में अपना दूसरा घर खरीद लिया है. यशस्वी के इस नए घर की कीमत करोंड़ों में है.

22 साल के यशस्वी जायसवाल बेहद साधारण परिवार से हैं. उनका बचपन काफी गरीबी में बीता. एक समय आजाद मैदान में वह टेंट में रहते थे. वहीं उनके माता-पिता उत्तर प्रदेश के बदोही में रहते थे. क्रिकेटर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए यशस्वी मुंबई आ गए थे. यहां वह कुछ दिन अपने चाचा के घर पर रुके, लेकिन चाचा का घर काफी छोटा था. ऐसे में उन्हें आजाद मैदान में एक टेंट में रहना पड़ा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम इंडिया के स्टार ओपनर ने एक्स बीकेसी में करीब 5.4 करोड़ रुपये का फ्लैट खरीदा है. हालांकि, यह मुंबई में यशस्वी का पहला घर नहीं है. इससे पहले उन्होंने ठाणे में एक 5 BHK फ्लैट खरीदा था. इस बार यशस्वी ने बांद्रा (पूर्व) में एक इमारत के विंग 3 में अपार्टमेंट लिया है.

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी से सनसनी फैलाने वाले यशस्वी जायसवाल को पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला था. वह अब तक भारत के लिए सात टेस्ट और 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में उनके नाम 71.75 की औसत से 861 रन हैं. इस दौरान वह 3 शतक और 2 दोहरे शतक लगा चुके हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में जायसवाल के नाम 161.94 की स्ट्राइक रेट से 502 रन हैं.

Mohammed Shami IPL 2024 Update: गुजरात टाइटंस को लगा बड़ा झटका, स्टार गेंदबाज हुआ IPL 2024 से बाहर, देखिए कौन लेगा शमी जगह ?

0

Mohammed Shami IPL 2024 Update: टीम इंडिया के सबसे तेज और खतरनाक गेंदबाज मोहम्मद शमी आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही क्रिकेट के मैदान से दूर चल रहे हैं. पहले उम्मीद की जा रही थी कि मोहम्मद शमी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में वापसी करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया मोहम्मद शमी अब इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से भी बाहर हो सकते हैं. शमी को लेकर अभी तक उनकी फ्रेंचाइजी टीम गुजरात टाइटंस की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के एक सूत्र ने न्यूज़ एजेंसी को जानकारी दी है शमी अगर आईपीएल 2024 से बाहर हो जाते हैं तो गुजरात टाइटंस के लिए बहुत बड़ा झटका होगा.

दो सीजन में गुजरात टाइटंस के कप्तान रहे हार्दिक पांड्या पहले ही मुंबई इंडियंस का रुख कर चुके हैं. अब शमी का टीम से बाहर होना गुजरात टाइटंस के लिए काफी बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकता है. आपको बता दे की मोहम्मद शमी के बाएं पैर की एड़ी में जो इंजरी थी उसकी सर्जरी के लिए उन्हें यूके जाना पड़ेगा और इसी वजह से वह आईपीएल 2024 से भी बाहर हो सकते हैं. आपको बता दे मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए थे. वह वर्ल्ड कप 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे वही मोहम्मद शमी आईपीएल 2023 में पर्पल कैप होल्डर भी थे. शमी जबरदस्त फॉर्म में चल रहे थे और हाल ही में मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया. गया था शमी ने अपने एक दशक में सबसे अधिक लंबी करियर में 29 टेस्ट विकेट वही वनडे में 195 विकेट और T20 में 24 विकेट अपने नाम किए हैं इतने लंबे ब्रेक के बाद उनकी वापसी का सबको बेसब्री से इंतजार था.

मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2023 में कुल 28 विकेट चैट गए थे आईपीएल 2013 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली गेंदबाज की लिस्ट में टॉप 3 पोजीशन पर गुजरात टाइटंस के गेंदबाज ही थे शमी के बाद इस लिस्ट में मोहित शर्मा और राशिद खान का नाम था हार्दिक पांड्या के मुंबई इंडियंस में जाने के बाद गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को टीम की कमान सौंपी है आपको बता दे की मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर होने के बाद नेशनल क्रिकेट अकादमी के रिहैबिलिटेशन मैनेजमेंट प्रोग्राम पर सवाल उठा रहे हैं क्योंकि एनसीए ने इस मामले में जो रूढ़िवादी सोच दिखाई वह शमी के काम नहीं आई क्योंकि समय की सर्जरी होनी चाहिए थी यह एमसीए का फैसला होना चाहिए था सिर्फ 2 महीने के आराम और इंजेक्शन से कुछ नहीं हुआ समिति के लिए अनमोल है उनकी ऑस्ट्रेलिया दौरे में जरूर होगी

अब देखना या दिलचस्प होने वाला है कि क्या सच में मोहम्मद शमी आईपीएल 2024 से बाहर होने वाले हैं अगर वह आईपीएल से बाहर होते हैं तो उसके बाद टीम इंडिया का T20 वर्ल्ड कप में भी मुश्किलें बढ़ जाएगी क्योंकि आईपीएल के तुरंत बाद T20 वर्ल्ड कप खेलने अमेरिका भारत को जाना होगा और वहां पर भी शमी उपलब्ध नहीं हुई तो टीम इंडिया के लिए यह बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है..

AUS vs NZ: देखिए कैसे मुंबई के टिम डेविड ने कोहली के अंदाज में छीनी न्यूजीलैंड के जबड़े से जीत, अंतिम 12 गेंद में चेस कर डाले 35 रन

0

AUS vs NZ: विश्व क्रिकेट में इस समय एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच t20 सीरीज का बिगुल बज चुका है जहां आज वेलिंगटन के स्काई स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला T20 मुकाबला खेला गया जिसमें न्यूज़ीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला और इसका बखूबी फायदा उठाते हुए कीवी टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 215 रनों का स्कोर बनाया न्यूजीलैंड के लिए रचिन रवीन्द्र ने 35 बॉल पर 68 रन बनाए ड्वेन कॉनवे ने 46 गेंदों पर 63 रन बनाए

ऑस्ट्रेलिया के लिए टारगेट आसान नहीं था लेकिन मिचेल मार्श ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को बनाए रखा मिचेल मार्श ने 44 गेंदों पर 72 रन नॉटआउट बना डाले आखिरी ओवरों में बाकी का काम पूरा किया टिम डेविड ने मुकाबला अंतिम दो ओवरो में जा पहुंचा था जहां अभी भी ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी 19 में ओवर में गेंदबाजी करने आए थे डेविड मिलने ,पहले चार गेंद पर तो उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और केवल 7 बनने दिए मैच पूरी तरीके से फंस चुका था क्योंकि अब 8 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए थे 28 रन ठीक उसी तरीके से जैसे 2022 T20 वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 8 गेंद में 28 रन चाहिए थे तब किंग कोहली ने हमें जीत दिलाई थी लेकिन क्या टीम डेविड वह करने के काबिल थे इस बात का अंदाजा न्यू जीलैंड को बिल्कुल भी नहीं था

मिलने की आखिरी दो गेंदो को टीम डेविड ने ठीक विराट कोहली के ही अंदाज में बाउंड्री के बाहर डिपॉजिट किया और 2 छक्को के बदौलत 12 रन ठोक दिए और अब मैच में रोमांच दोगुना हो चुका था क्योंकि आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 16 रन बनाने थे हालांकि टीम सऊदी ने पहली तीन गेंद पर केवल तीन रन ही बनने दिए और अपनी टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया आखिरी 3 गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया को बनाने थे 12 रन… न्यूजीलैंड फैंस की उम्मीदें टिकी थी गेंदबाज टिम साउथी पर वहीं, कंगारूओं को जीत तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी टिम डेविड पर, दोनों टीमों के फैंस दिल थामे बैठे थे फिर टिम साउथी की चौथी गेंद पर टिम डेविड ने छक्का लगा दिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी और फैंस खुशी से उछल पड़े लेकिन अब भी 2 गेंदों पर 6 रन बनाने थे, यानी कीवी टीम मैच में बनी हुई थी ओवर की पांचवीं गेंद पर टिम डेविड ने 2 रन पूरे किए

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी गेंद पर 4 रनों की दरकार थी टिम डेविड तूफानी फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन कीवी फैंस को अपने अनुभवी बॉलर टिम साउथी से उम्मीदें थी लेकिन आज टिम डेविड को रोकना आसान नहीं था टिम डेविड ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर कंगारूओं को जीत तक पहुंचा दिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी और फैंस खुशी से झूम उठे लेकिन दूसरी तरफ कीवी खिलाड़ी और फैंस को अपनी हार पर भरोसा नहीं हो रहा था टिम डेविड न्यूजीलैंड से मैच छीन चुके थे टिम डेविड ने 10 गेंदों पर 31 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत तक पहुंचा दिया

Virat- Sarfraz: जानिए क्यों 17 साल के सरफराज के सामने विराट कोहली ने जोड़े थे हाथ? वीडियो हो गया वायरल

0

Virat- Sarfraz: सरफराज खान की भारतीय टेस्ट टीम तक की यात्रा उनकी दृढ़ता और समर्पण का प्रमाण थी लंबे इंतजार के बावजूद, मुंबई के बल्लेबाज ने अपने पहले ही डेब्यू मैच में शानदार अर्धशतक बनाकर मौके का फायदा उठाया हालाँकि, रवीन्द्र जड़ेजा के साथ गड़बड़ी के कारण उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट होना पड़ा, लेकिन सरफराज की सकारात्मक मानसिकता और असाधारण प्रदर्शन ने प्रशंसकों पर एक अमिट छाप छोड़ी.

भारत की युवा सनसनी सरफराज खान के राजकोट में उल्लेखनीय टेस्ट पदार्पण के मद्देनजर , क्रिकेट प्रेमी न केवल इस युवा खिलाड़ी के दमदार प्रदर्शन की सराहना कर रहे हैं, बल्कि अतीत के एक यादगार पल को भी याद कर रहे हैं दरअसल शायद आपको याद ना हो लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का आईपीएल मैच के दौरान 17 वर्षीय सरफराज के सामने झुकने का एक पुराना वीडियो फिर से सामने आया है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है जिसमें विराट कोहली को सरफराज के सामने हाथ जोड़ते हुए देखा जा सकता है.

जी हां वायरल वीडियो जिसने क्रिकेट समुदाय को मंत्रमुग्ध कर दिया है, वह आईपीएल 2015 सीज़न का है जब सरफराज ने 17 साल की उम्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी के लिए कैश-रिच लीग में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की थी अपने पहले आईपीएल मैच में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाले सरफराज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अगले मैच में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और सिर्फ 21 गेंदों पर 45 रन बनाए.

हालांकि उनकी स्पेशल पारी को और भी स्पेशल जिस बात ने बनाया वह बेंगलुरु के उस समय के कप्तान विराट कोहली का एक इशारा था जिसने लोगों की नजरों में विराट के लिए इज्जत को कई गुना बढ़ा दिया था .. जी हां जब शानदार पारी खेल कर पवेलियन लौटते समय विराट कोहली ने सरफराज के सामने हाथ जोड़कर अपना सर झुकाया ,एक इतने सीनियर क्रिकेटर का एक युवा क्रिकेटर के प्रति सम्मान का यह दिल छू लेने वाला वीडियो फिर से सामने आया है,

जिससे सोशल मीडिया पर विराट और सरफराज दोनों के लिए प्यार और सराहना की बाढ़ आ गई है और विराट कोहली ने उस समय सरफराज के सामने हाथ जोड़कर इस बात का इशारा दिया था कि यह खिलाड़ी कितना टैलेंटेड है और भविष्य में यह भारत के लिए बहुत बड़ा नाम कमाने वाला है.

हालांकि सरफराज की आईपीएल यात्रा उम्मीद के मुताबिक नहीं रही लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपनी काबिलियत साबित करना जारी रखा, लगातार रन बनाए और बीसीसीआई के दरवाजे खटखटाए ..कड़ी मेहनत अंततः सफल हुई जब उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में पहली बार कॉल-अप मिला और उन्होंने भारत के लिए अपनी पहली पारी में 66 गेंदों पर 62 रन की सनसनीखेज पारी खेली और विराट की भविष्यवाणी को सच करना शुरू कर दिया

हालांकि विराट उनकी इस उपलब्धि के गवाह बनने के लिए टीम में नहीं तो वह अपनी पत्नी के साथ उनके मुश्किल समय में साथ खड़े थे जहां अब विराट कोहली दूसरी बार पिता बन चुके हैं अनुष्का ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया जिसका नाम इन दोनों ने प्यार से अकाय रखा है और पूरा भारत देश इस वक्त उनके जन्मदिन पर खुशीया मना रहा है.

IND vs ENG 4th Test : तीसरा टेस्ट खत्म, कब और कहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा मैच? कैसे देखें लाइव, क्या होगी प्लेइंग 11

0

IND vs ENG 4th Test : तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही राजकोट का स्टेडियम इंडिया इंडिया के नारों से उस वक्त गूंज उठा जब भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रन से हरा दिया है राजकोट में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड को 557 रन का लक्ष्य मिला था जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रन पर सिमट गई वह तो पूरे दो सेशन भी बैटिंग नहीं कर पाए मार्क वुड को छोड़कर इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी नहीं छू सका, भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट झटके और एक बार फिर अपनी काबिलियत का लोहा दुनिया में बनवाया जिसके दम पर भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है

हालांकि अभी तक हमने यह सीरीज जीती नहीं है यानी कि अब चौथा टेस्ट मैच तो इंग्लैंड के लिए डू और डाई का होने वाला है इसके बाद चौथा टेस्ट मैच ज्यादा दूर नहीं है दो टेस्ट मैचों के बाद तीसरे टेस्ट के लिए एक लम्बा गैप रखा गया था इसके बाद तीसरा मैच हुआ था, तीसरे और चौथे मैच के बीच तीन दिनों का गैप था चौथे दिन ही मुकाबला समाप्त होने की वजह से यह गैप अब चार दोनों का हो गया है भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 23 फरवरी को शुरू हो जाएगा

इस बार मुकाबला एक अलग ही जगह खेला जाएगा वहां ज्यादा टेस्ट मैच नहीं हुए हैं चौथे टेस्ट मैच का वेन्यू रांची में रखा गया है रांची के झारखण्ड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा दर्शकों का उत्साह रांची में अलग लेवल का होता है क्योंकि यह महेंद्र सिंह धोनी का घरेलू मैदान है और यहां धोनी के नाम की धूम हमें देखने को मिलेगी हालांकि यह मैच भी कोई मिस नहीं करना चाहेगा मुकाबला देखने के लिए फैन्स के पास काफी ऑप्शन उपलब्ध हैं टीवी पर मुकाबला देखने के लिए स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क है इसके अलावा टीवी पर यह मुकाबला कलर्स सिनेप्लेक्स पर भी लाइव देखा जा सकता है ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मुकाबला देखने के लिए जियो सिनेमा है वहां यह मुकाबला फ्री में देखा जा सकता है फैन्स इन सभी विकल्पों में से एक अपने लिए चुन सकते हैं

लेकिन अब यह चौथा टेस्ट मैच इंग्लिश टीम के लिए करो या मरो का हो चुका है इस कारण वह भी अपनी पूरी प्लेइंग 11 में बदलाव करके उतरना चाहेंगे इंग्लिश टीम की प्लेईंग 11 पर नजर डालते हैं तो चौथे टेस्ट में दोबारा जैक क्रॉली और बेन डकेट पारी की आगाज़ कर सकते हैं इसके बाद तीन नंबर पर उपकप्तान ओली पोप और चार नंबर पर दिग्गज बल्लेबाज जो रूट का खेलना तय है फिर कप्तान बेन स्टोक्स खेलेंगे इसके बाद जॉनी बेयरस्टो के साथ बेन फॉक्स विकेट कीपर की भूमिका अदा करेंगे गेंदबाजी की बात करें तो शोएब बशीर के साथ रेहान अहमद और टॉम हार्टले में से किसका पत्ता टीम से कटेगा यह देखना दिलचस्प रहेगा तो वही तेज गेंदबाजी विकल्प में बुड एंडरसन और रॉबिंसन में किसे इंग्लिश खेमा चुनता है इस पर भी सवाल या निशान रहेंगे

तो केवल इतना ही नहीं टीम इंडिया में भी कई बड़े-बड़े बदलाव हमें देखने को मिल सकते हैं क्योंकि चौथे टेस्ट मैच में केएल राहुल की वापसी होना निश्चित है ऐसे में अब भारत की प्लेइंग 11 की अब बात कर लेते हैं तो ओपनिंग क्रम में हमें कप्तान रोहित के साथ यशस्वी जयसवाल की जोड़ी पारी की शुरुआत करते हुए नजर आने वाली है तो वही नंबर तीन के पायदान पर मोर्चा संभालते हुए हमें गिल नंबर चार की भूमिका में अपनी पोजीशन संभालने के लिए वापस आएंगे के एल राहुल जिनके आ जाने से मिडिल ऑर्डर और भी मजबूत हो जाता है नंबर पांच के पायदान पर टीम में बतौर बल्लेबाज की भूमिका में हमें नजर आएंगे सरफराज खान नजर आएंगे ऐसे में पाटीदार का टीम से पत्ता कटेगा इसकी संभावना बहुत अधिक है क्योंकि उन्हें जितने भी मौके मिले वह इंप्रेस करने में नाकामयाब रहे हैं

तो वही ध्रुव जुरैल विकेटकीपर की भूमिका में हमें नजर आने वाले हैं उनके बाद आती है बारी ऑलराउंड डिपार्टमेंट की तो इसमें तो कोई शक की गुंजाइश है ही नहीं रविचंदन अश्विन और रविंद्र जडेजा रोहित शर्मा के सबसे बड़े हथियार हैं तो वहीं कुलदीप ने अपनी परफॉर्मेंस से तीसरे स्पिन विकल्प का स्थान सीमेंटेड करवा लिया है तो वहीं पेस डिपार्टमेंट में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है क्योंकि लगातार वह टेस्ट मैच खेल रहे हैं ऐसे में बुमराह की जगह मुकेश कुमार की टीम में वापसी हो सकती है और वह मोहम्मद सिराज का पेश डिपार्टमेंट में साथ निभाते हुए हमें नजर आएंगे

Virat-Anushka 2nd Baby : दूसरी बार पेरेंट्स बने अनुष्का-विराट, बेटे का नाम रखा ‘अकाय’, जाने अर्थ?

0

Virat-Anushka 2nd Baby : जब विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचो की सीरीज से बाहर हुए तभी से अफवाहें उड़ रही थी कि अनुष्का और विराट दूसरी बार माता-पिता बनने वाले हालांकि इन दोनों ने इस तरीके की अफवाहों पर चुप्पी साधे रखी लेकिन सच्चाई कब तक छुपेगी और आखिरकार वह शुभ दिन आ चुका है जी हा भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ खिलाड़ी विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं विराट की पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने बेटे को जन्म दिया है विराट और अनुष्का अपने दूसरे बच्चे के जन्म को लिए पिछले महीने से लंदन में थे विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की फैंस को पिता बनने की खुशखबरी दी है विराट ने अपने बेटे नाम अकाय रखा है

विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा – ‘मैं आप सबको बड़े ही हर्ष के साथ बताना चाहता हूं कि बीते 15 फरवरी को हमारे घर में नन्हा मेहमान और वमिका का छोटा भाई आया है मैं इस शुभ समय के लिए आप सबकी दुआ और आशीर्वाद की कामना करता हूं’ विराट कोहली और अनुष्का शर्मा साल 2021 में पहली बार माता-पिता बने थे। विराट के पहले बच्चे का नाम वमिका है

विराट कोहली ने अपने नाम का अकाय रखा है अकाय संस्कृत का एक शब्द है इसका अर्थ होता है जिसका कोई आकार ना हो, अर्थात वो निराकार हो हिंदू माइथोलॉजी के अनुसार भगवान शिव को निराकार माना है वह सर्वत्र है, उनका कोई आकार नहीं है ऐसे में माना जा रहा है कि भगवान शिव पर ही विराट कोहली और अनुष्का ने बेटे का नाम रखा है जैसे ही यश खुशखबरी निकाल कर आई पूरे क्रिकेट जगत में मानो जश्न का माहौल छा गया हिंदुस्तान में तो जैसे दोबारा दिवाली मनाई गई हो हर तरफ से इन दोनों को बधाई संदेश मिलने लग गए

Sarfaraz Khan Biography : आजमगढ़ घर, कश्मीर में ससुराल… भारत की शान सरफराज खान का पढ़ें दर्द भरा जीवन और उनका सफर

0

शायद यह लाइन तो हर किसी ने सुना होगा “रख हौसला वह मंजर भी आएगा प्यासे के पास समंदर भी आएगा” जी हां कुछ ऐसी ही संघर्ष भरी कहानी है सरफराज खान के जीवन की, आपको बता दे सरफराज खान उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ शहर के सगड़ी गांव के रहने वाले हैं लेकिन उनका जन्म 22 अक्टूबर 1997 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था सरफराज के पिता का नाम नौशाद खान है नौशाद खान के दो बेटे हैं एक का नाम सरफराज खान है तो दूसरे बेटे का नाम मुशीर खान उनके पिता को बचपन से ही क्रिकेट देखना और खेलना बेहद पसंद था लेकिन वह परिवार की समस्या और कम समय में जिम्मेदारी मिलने के कारण वह अपने सपने को पूरा नहीं कर सके लेकिन उन्होंने यह ठान लिया था कि हम अपने दोनों बच्चों को एक दिन बड़ा क्रिकेटर जरूर बनाएंगे और इस सपने को सरफराज खान के पिता पूरा करने सपनों के शहर मुंबई में रहते थे.

नौशाद खान के दोनों बेटे बचपन से ही क्रिकेट खेलना बेहद पसंद करते थे नौशाद खुद अपने बेटों के साथ आजाद मैदान जाया करते थे वहां पर वह खुद अपने बच्चों को क्रिकेट का ज्ञान दिया करते थे नौशाद खान ने अपने बड़े बेटे सरफराज खान के लिए बहुत कुछ त्याग कर सिर्फ बड़ा क्रिकेटर बनने के लिए काफी परिश्रम किया वह सरफराज खान को सुबह लेकर आजाद मैदान जाया करते थे वहां घंटे वक्त बिता कर प्रैक्टिस कराते थे सरफराज खान के अंदर उन्हें काफी टैलेंट नजर आता था और सरफराज खान कड़ी मेहनत हर रोज किया करते थे जिसके चलते सरफराज खान को बहुत कम उम्र में मुंबई की तरफ से अंदर 14 टीम में जगह मिली सरफराज खान ने वहां पर भी काफी रन बनाए और अपने बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया फिर उन्हें मुंबई के अंदर-19 टीम में खेलने का मौका मिल गया

सरफराज खान 2014 में अंदर-19 विश्व कप टीम में जगह बनाई जहां भारत पांचवें स्थान पर रहा उनका स्ट्राइक रेट 105.5 का रहा और 6 मैचों में 70.33 की औसत से दो अर्ध शतक लगाए सरफराज ने 2016 अंदर-19 विश्व कप में भी खेला था सरफराज टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे 6 पारियों में उन्होंने 50 से अधिक के पांच स्कोर के साथ 71 की औसत से 355 रन बनाए उनके पास अंदर-19 स्तर पर विश्व कप में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है आपको बता दे इस साल 2014 अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने साल 2015 आईपीएल नीलामी में सरफराज खान को 50 लख रुपए में खरीदा था वह 17 साल की उम्र में आईपीएल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए सरफराज ने 22 अप्रैल 2015 को चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ आईपीएल में अपना पहला मैच खेला अपने डेब्यू मैच में उन्होंने साथ गेंद पर 11 रन बनाए इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 21 गेंद पर 45 रनों की नाबार्ड पारी खेल कर नाम कमाया उन्होंने इस पारी में 6 चौके और एक छक्के जड़े थे

आपको बता दे सरफराज खान के पिता नौशाद खान एक क्रिकेट कोच है नौशाद का सपना भारत के लिए क्रिकेटर बनने का था लेकिन वह नहीं बन सके उन्होंने अपना सपना बेटी में देखा और फिर ठान लिया नया लक्ष्य और उसे पूरा भी किया सरफराज के पिता एक एकेडमी चलते हैं जहां वह बच्चों को प्रशिक्षण देते हैं उनकी मां तबस्सुम हाउसवाइफ है आपको बता दें आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर के लिए खेल चुके इकबाल अब्दुल्ला भी नौशाद से ही कोचिंग लिया करते थे सरफराज खान लंबे इंतजार और कई बड़े रिकॉर्ड बनाने के बाद भी उन्हें काफी संघर्ष मैदान पर करना पड़ा सरफराज खान का संघर्ष जारी रहा उन्हें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश दौरे के लिए भारत की टीम में चुना गया लेकिन सीनियर खिलाड़ी के लौटने पर उन्हें बाहर कर दिया गया यह बात चारों ओर फैल गई कि वह गति और छल से निपटने में सहज नहीं है लेकिन सरफराज खान हार नहीं माने रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी में अपने बल्ले से कमल का प्रदर्शन दिखाने के बाद भी सरफराज खान को काफी संघर्ष करना पड़ा

वह लगातार रणजी ट्रॉफी में टॉप स्कोरर होने के बाद बीसीसीआई का दरवाजा खटखटाते रहे लेकिन उन्हें अपने सपने को पूरे करने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के खिलाफ ताबड़तोड़ सेंचुरी ठोक उन्होंने हाहाकार मचा दिया था हालांकि सरफराज का सफर इतना आसान नहीं रहा उनके पिता नौशाद खान ने बेटे को क्रिकेटर बनने के लिए जी तोड़ मेहनत की है सरफराज दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा अपने पिता को समर्थन और महत्व देते हैं शायद यही वजह है की टीम इंडिया में मौका न मिलने के बावजूद में शांत हैं और प्रदर्शन से हल्ला बोल रहे हैं लेकिन सरफराज खान का बुलावा 2024 में टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही थी उसी दरमियान सरफराज खान को चुना गया सरफराज इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे उन्हें श्रेयस अय्यर की जगह पर टीम में शामिल किया गया अय्यर की जगह केएल राहुल की टीम में वापसी हुई थी लेकिन पूरी तरह फिट नहीं होने की वजह से वह तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए

सरफराज खान को डेब्यू कैप भारतीय कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले ने दिया सरफराज भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 311 में खिलाड़ी बने जब उन्हें इंटरव्यू कप मिला तो उनके पिता नौशाद मैदान पर मौजूद थे उन्होंने अपने बेटे को गले लगा लिया और जब सरफराज खान को बैटिंग करने का मौका मिला तो उन्होंने अपने बल्ले से दहाड़ लगाकर इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में तूफानी अर्धशतक चढ़ते हुए अपने आलोचकों को करारा जवाब दे दिया सरफराज खान का जीवन बहुत ज्यादा संघर्ष भरा रहा है उनके पिता उनके लिए जी तोड़ मेहनत की है और तब जाकर उनके पिता का सपना पूरा हुआ और सरफराज खान ने भी अपने पिता के सपने के लिए बहुत कुछ त्याग करते हुए यहां तक का सफर तय कर सपने को साकार किया आपको बता दे सरफराज खान शादीशुदा है उन्होंने 6 अगस्त 2023 को सोफिया जिले के पासपोरा गांव की रहने वाली रूमाना से शादी कर ली

सरफराज खान के भाई का नाम मुशीर खान है वह भी प्रोफेशनल क्रिकेटर हैं मुशीर 2024 अंदर-19 वर्ल्ड कप मैं टीम इंडिया के हिस्सा थे और उन्होंने इस विश्व कप में टॉप थ्री स्कोर में रहे यानी कि दोनों भाई क्रिकेटर है उनके पिता का सपना आखिरकार उनके बेटों ने पूरा कर दिया तो दोस्तों देखा आपने कैसी रही सरफराज खान के जीवन की दर्द भरी कहानी और कैसे उन्होंने संघर्ष कर टीम इंडिया तक का सफर तय किया

Yashasvi Jaiswal Biography : जानिए यशस्वी जायसवाल के जीवन की कहानी, जो आपको रोने पर कर देगी मजबूर !

0

Yashasvi Jaiswal Biography :  यशस्वी जयसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां गांव में हुआ उनका परिवार बहुत गरीब था यशस्वी के पिता भूपेंद्र जायसवाल ने भदोही में एक छोटे से हार्डवेयर की दुकान चलाते थे उनकी मां कंचन जयसवाल एक गृहणी हैं यशस्वी अपने छह भाई-बहनों में से चौथे हैं उन्हें बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी तभी तो 11 साल की उम्र में, यशस्वी ने भारत के लिए खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए अकेले मुंबई चले गए, जहां उनको कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होंने अपनी लगन और कड़े परिश्रम से क्रिकेट सीखा और अपना सपना पूरा किया

यशस्वी जायसवाल को मुंबई आने के बाद रहने की बहुत समस्या हुई क्योंकि उनके पास कोई घर नहीं था यशस्वी के सिर्फ एक चाचा मुंबई में रहते थे, जिन्हें वह कम ही जानते थे उनके चाचा वर्ली में रहते थे, लेकिन उनका घर बहुत छोटा था, इसलिए उन्हें वहाँ नहीं रख सकते थे इसलिए, उन्होंने यशस्वी को कल्बादेवी नामक एक डेयरी में काम दिला दिया जहां वे काम करने के साथ सो भी सकते थे लेकिन कुछ महीनों बाद उन्हें डेयरी से भी निकाल दिया गया डेयरी से निकाले जाने के बाद उन्हें फिर से रहने की समस्या हो गई क्रिकेट को लेकर उनका जुनून इस कदर था कि वे अपनी परेशानियों को घरवाले को भी नहीं बताते थे, क्योंकि उन्हें डर था कि घरवाले उन्हें वापस बुला लेंगे और उनका क्रिकेटर बनने का सपना अधूरा रह जाएगा कई दिनों तक भटकने के बाद उन्हें रहने के लिए एक टेंट में आसरा मिला यशस्वी लंबे समय तक मुंबई के आजाद मैदान के मुस्लिम यूनाइटेड क्लब टेंट में ही रहे वह दिन में क्रिकेट खेलते थे और रात को खाना बनाते थे पिताजी भी अक्सर पैसे भेजते हैं, लेकिन यह मुंबई में रहने के लिए पर्याप्त नहीं था

जयसवाल ने तीन साल तक तंबू में ही रहकर क्रिकेट खेलते हुए छोटी-मोटी नौकरियां भी की कई दिन उन्हें भूखे भी सोना पड़ता था यशस्वी अपने खर्च वहन के लिए आजाद मैदान के पास पानीपूरी भी बेचते थे तीन साल के संघर्ष के बाद, जयसवाल की प्रतिभा को क्रिकेट कोच ज्वाला सिंह ने पहचाना, जिन्होंने उन्हें रहने की जगह दी और उनके अभिभावक और गुरू बन गए यशस्वी को उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया इसके बाद उनका स्थानीय क्रिकेट में प्रदर्शन सुधरने लगा 2015 में, यशस्वी जयसवाल सुर्खियों में आए, जब उन्होंने जाइल्स शील्ड मैच में नाबाद 319 रन बनाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया जयसवाल ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा. फिर वे मुंबई की अंडर-16 टीम में चुने गए और फिर भारत की अंडर-19 टीम में भी जगह मिला जयसवाल का प्रदर्शन लगातार बेहतर होता रहा और उन्हें 2018 एसीसी अंडर-19 एशिया कप के लिए चुना गया, जिसे भारत ने जीता और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया उसके बाद, उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए अपना प्रदर्शन जारी रखा

यशस्वी जायसवाल ने 7 जनवरी 2019 को रणजी ट्रॉफी में मुंबई क्रिकेट टीम के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया और 20 रन बनाए. इसके बाद 28 सितंबर 2019 को यशस्वी ने मुंबई के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू किया 2019 में, 17 साल की उम्र में यशस्वी जायसवाल विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने
जायसवाल के बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन ने उन्हें 2020 अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह दिला दी जायसवाल ने इस अवसर का भी भरपूर फायदा उठाया और सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 105 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत की 10 विकेट से जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इस टूर्नामेंट में उन्होंने केवल छह मैचों में 400 रन बनाकर भारत को अंडर-19 विश्व कप फाइनल में पहुंचने में मदद की, जो भारतीय क्रिकेट जगत में उनकी लोकप्रियता को और भी बढ़ा दिया

यशस्वी जायसवाल ने अपने निरंतर अच्छे प्रदर्शन से आईपीएल टीमों का भी ध्यान आकर्षित किया 2020 की आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने जायसवाल को 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा था, जो उनके बेस प्राइस का 12 गुना था 22 सितंबर 2020 को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल में उन्होंने अपना डेब्यू किया, जायसवाल ने उस सीजन में सिर्फ तीन मैच खेले और 40 रन बनाए. उन्होंने अगले सीजन 2021 आईपीएल में अपने खेल में सुधार किया और 10 मैचों में 24.90 की औसत से 249 रन बनाए लेकिन उनकी किस्मत अगले साल पलटी

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया. 2022 सीज़न में जायसवाल ने 10 मैचों में 25.80 की औसत से 258 रन बनाए रॉयल्स ने जायसवाल को आईपीएल 2023 में भी उतने ही पैसे में बरकरार रखा. 2023 सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में अपना पहला शतक बनाया जायसवाल ने 2023 आईपीएल में 14 मैचों में 625 रन बनाए, 48.08 की औसत और 163.61 के शानदार स्ट्राइक रेट से. जिसमें उन्होंने 82 चौके और 26 छक्के लगाए. जायसवाल ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई और जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका पाया.

जुलाई 2023 में, यशस्वी जायसवाल को वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में चुना गया 12 जुलाई 2023 को, जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट पारी में शतक जड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया इसी के साथ जायसवाल अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले शिखर धवन और रोहित शर्मा के बाद तीसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए साथ ही वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले 17वें भारतीय भी बने और अब इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचो में दो दोहरे शतक लगाकर जायसवाल एक बार फिर हर किसी के चहेते बन गए

यशस्वी जायसवाल का बचपन भले ही गरीबी में गुजरा हो, लेकिन आज वह करोड़ों के मालिक हैं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जायसवाल का कुल नेटवर्थ लगभग 16 करोड़ रुपये है. उनकी सालाना आय लगभग 4 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी मंथली आय लगभग 35 लाख रुपये से अधिक है यशस्वी ने सिर्फ आईपीएल से अभी तक 12 करोड़ रुपये कमाए हैं यशस्वी जायसवाल विज्ञापनों से भी अच्छे पैसे कमाते हैं हाल ही में उन्होंने अपने परिवार के लिए मुंबई के ठाणे में एक 5 BHK फ्लैट लिया है, जिसकी कीमत करोड़ों में है

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में जीत के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान, सरफराज-गिल नहीं इन 2 खिलाड़ियों को बताया असली हीरो

0

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही राजकोट का स्टेडियम इंडिया इंडिया के नारों से उस वक्त गूंज उठा जब भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रन से हरा दिया है राजकोट में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड को 557 रन का लक्ष्य मिला था जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रन पर सिमट गई वह तो पूरे दो सेशन भी बैटिंग नहीं कर पाए मार्क वुड को छोड़कर इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी नहीं छू सका, भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट झटके और एक बार फिर अपनी काबिलियत का लोहा दुनिया में बनवाया जिसके दम पर भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा मैच जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सभी खिलाड़ियों की तारीफ की. लेकिन यशस्वी जायसवाल, रवींद्र जडेजा और सरफराज खान की खास तारीफ करते हुए उन्होंने कहा,

“जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो आप इसे दो या तीन दिन में नहीं खेलते हैं. आपको पांच दिनों तक खेल में बने रहना होता है. उन्होंने अच्छे शॉट खेले और हमें दबाव में रखा, लेकिन जहां तक गेंदबाजी का सवाल है, हमारी टीम में क्लास है. तो जाहिर है संदेश शांत रहने का था. उस समय शांत रहना महत्वपूर्ण है, नहीं तो मैच में अपने प्लान से भटक जाते.

हम तीसरे दिन अपनी योजनाओं पर कायम रहे और जब ये चीजें होती हैं तो बहुत अच्छा होता है. लेकिन मैंने उनके (यशस्वी) बारे में बहुत कुछ बोला है, विजाग में भी, चेंजरूम के बाहर के लोगों ने भी बोला है. मैं उनके बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहता, उन्होंने अपने करियर की शानदार शुरुआत की है, मैं चाहता हूं कि वह ऐसा करें इसे जारी रखें, हाँ वह एक अच्छा खिलाड़ी दिखता है.”

साथ ही डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज खान को लेकर भारतीय कप्तान रोहित ने कहा- “हम उनकी (सरफराज खान) काबिलियत जानते हैं, हम चाहते थे कि उन्हें बल्लेबाजी के लिए आने से पहले कुछ समय मिले. हमने देखा कि वह बल्ले से क्या कर सकता है। किसी भी तरह से यह बल्लेबाजी क्रम के साथ लंबे समय के लिए योजना नहीं है, हम उस टेस्ट मैच के लिए जो सही है उस प्लान के साथ चलते हैं। इसमें यह गणना करना भी शामिल है कि विरोधी गेंदबाजों का प्लान क्या है.”

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के गेंदबाजों की तारीफ करते हुए आगे कहा- “गेंदबाजों ने बहुत जज्बा दिखाया. यह मत भूलो कि हमारे पास अपना सबसे अनुभवी गेंदबाज भी नहीं था. गेंदबाजों को देखकर गर्व महसूस हुआ. फिर हमारी दूसरी पारी में, हमें पता था कि आधा काम हो चुका है.”

Recent Posts