ऑस्ट्रेलिया को हारकर ऐसे WTC फाइनल पहुंचेगा भारत,जानिए पॉइंट्स टेबल का पूरा गणित

0
1100

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्वालिफिकेशन की रेस काफी दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है,, मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया-इंडिया साउथ अफ्रीका और श्रीलंका इन चारों ही टीमों के लिए फाइनल का रास्ता खुला हुआ है लेकिन इनमें से भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए बाकी दो टीमों के मुकाबले राह आसान दिखाई पड़ती है,, अपने घर पर साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अपना एक पांव डब्लूटीसी के फाइनल में पहुंचा दिया है,, क्योंकि यहां से कोई चमत्कार ही ऑस्ट्रेलिया को फाइनल की दौड़ से बाहर कर सकता है लेकिन अभी दूसरी टीम को लेकर तस्वीर साफ नहीं हुई है ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी महीने में होने वाला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इस पूरी पिक्चर को साफ कर देगा.

अगर मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 75.56 विनिंग परसेंटेज के साथ शिखर पर विराजमान है और इंडिया 58 दशमलव 93 के विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है.. ऐसे में अगर यही समीकरण आखरी तक बरकरार रहा तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तय हो जाएगा लेकिन अभी भी इसमें काफी पेच फंसा है.

आपको बता दें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दो टेस्ट सीरीज होनी है एक तरफ ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया 4 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी, तो दूसरी तरफ श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की भिड़ंत होगी और इन मुकाबलों के नतीजों के बाद ही डब्लूटीसी के फाइनलिस्ट से पर्दा उठेगा.

यहां अगर अपने घर पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को 4-0 3-1 के अंतर से सीरीज जीतने में कामयाब होती है तो भारत का फाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा वहीं अगर यह सीरीज 2-2 से बराबर भी होती है तब भी टीम इंडिया फाइनल में आसानी से पहुंच सकती है.. लेकिन अगर कहीं नतीजे भारत के खिलाफ जाते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने आकर भारत को सीरीज हराया, तब भारत को श्रीलंका के बचे हुए 2 मुकाबलों में उनकी हार की दुआ करनी होगी, भारत और श्रीलंका के अलावा साउथ अफ्रीका भी फिलहाल रेस में बरकरार है लेकिन उनके फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी कम है, क्यूंकि ऐसा होने के लिए अफ्रीका को अपने आखिरी असाइनमेंट में वेस्टइंडीज को 2 टेस्ट की सीरीज क्लीन स्वीप करनी होगी और इसके अलावा श्रीलंका और भारत दोनों ही टीमों के हार की दुआ करनी होगी.. इन्हीं हालातों में अफ्रीका का फाइनल खेलना संभव होगा.

ऐसे में टीम इंडिया के पास डब्लूटीसी के फाइनल में दूसरी बार पहुंचने की पूरी संभावना है, इतना ही नहीं अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को कम से कम 2 या उससे ज्यादा मुकाबलों के अंतर से सीरीज में मात देता है तब ना केवल टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगी बल्कि वनडे और टी-20 के बाद टेस्ट में भी भारत दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here