ICC ODI RANKINGS : NO.1 बनने से बस इतने कदम दूर भारत,न्यूजीलैंड का घमंड तोड़ इस पायदान पहुंची इण्डिया

0
1117

दुनिया की नंबर एक टीम न्यूजीलैंड को हराने के बाद भी इंडिया पहले पायदान पर नहीं पहुंच पाई। भारतीय टीम ने रायपुर में न्यज़ीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे मैच जीतकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा फेरबदल किया है। आइए जानते हैं कैसे टीम इंडिया नंबर वन पर अपने पैर जमा सकती है।

इंडिया का वनडे फॉर्मेट में अभी भी दबदबा कायम है, श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद घरेलू सीरीज में न्यूज़ीलैंड को भी टीम इंडिया ने मात दे दी है। आज यानि 21 जनवरी को दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया, जिसे जीतकर भारत ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने के साथ ही न्यूज़ीलैंड का बड़ा नुकसान कर दिया है।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद मेहमानों को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया, जहां गेंदबाजों ने कीवी को धर दबोचा। पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने फिन एलन को चलता कर दिया। देखते ही सिर्फ 15 रन के स्कोर पर न्यूज़ीलैंड ने आधी टीम को गंवा दिया। अंत में ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सेंटनर की पारी के बूते मेहमानों ने गिरते-पड़ते 108 रन बनाए। जिसे बड़ी आसानी से भारत ने रोहित शर्मा के 51 और शुभमन गिल के 40 रनों की मदद से सिर्फ 20.1 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

दरअसल, भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले से पहले न्यूज़ीलैंड आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बनी हुई थी। इसके बाद दूसरे नंबर इंग्लैंड थी। लेकिन अब कीवी टीम की हार के बाद इंग्लैंड पहले नंबर पर आ गई है तो वहीं न्यूज़ीलैंड खिसककर दूसरे पायदान पर पहुंच चुकी है। मजेदार बात ये है कि दोनों टीमों के रेटिंग पॉइंट बराबर हैं और यही नहीं भारत भी 113 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। अब टीम इंडिया को वनडे रैंकिंग का ताज अपने सिर पर सजाने के लिए न्यूज़ीलैंड को 24 जनवरी को होने वाले आखिरी वनडे में भी मात देनी होगी। तब जाकर इंडिया के सर ये खिताब आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here