SA VS SL: साउथ अफ्रीका ने तोड़ा 48 सालों का महां रिकार्ड, बनाया वनडे विश्वकप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

0
3608

SA VS SL: विश्व कप के मंच पर जब साउथ अफ्रीका की टीम अपने पहले मुकाबले के लिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पहुंची थी. तब किसी ने नहीं सोचा था कि आज तो एशियाई शेर श्रीलंका की इतनी बुरी तरीके से कामत आने वाली है .जहां भारत के सामने 52 रनों पर आल आउट होने वाली लंका अभी उस सदमे से उबर नहीं पाई थी. कि अब अफ्रीकी बल्लेबाजों ने उनकी इतनी बेरहमी से पिटाई करी की चौके छक्को की बारिश करते हुए इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर तक बना डाला और न जाने कितने ही रिकॉर्ड की धज्जियां उड़ा कर रख दी.

जी हां लंका ने टॉस जीत कर अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. और निश्चित तौर पर यह क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी भूल साबित हुई है. क्योंकि मैदान में उतरे तेंबा बबुमा का विकेट तो बहुत जल्द मिल गया था. लेकिन क्विंटन डिकॉक के साथ मिलकर राशि वान डर डूसे ने एक विशाल स्कोर की नींव बिछानी शुरू की अपनी तूफानी बल्लेबाजी से दिल्ली के मैदान को अपना किला बनाते हुए. इन्होंने मैदान के हर एक कोने पर छक्को की प्रदर्शनी लगा दी. थी देखते ही देखते इन दोनों खिलाड़ियों के बीच शतक नहीं बल्कि 200 रनों की तूफानी पार्टनरशिय हो गई. जहां लंका तो विकेटो के लिए तरस गई थी. इसी बीच इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने शतक भी पूरे कर लिए हालांकि क्विंटन डिकाक सौ रन और राशि दूसे 108 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए इसके बाद लंका राहत की सांस लेना चाहती थी.

लेकिन असली तबाही का मंजर तो अभी बाकी था. शेर के मुंह में खून लग चुका था और जिस रफ्तार से अफ्रीकी पारी आगे बढ़ रही थी. उसी को जारी रखने के लिए कैप्टन एडन मारक्रम मैदान में उतर गए .और उन्होंने तो वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड तक बना डाला केवल 54 गेंद पर अफ्रीकी कप्तान ने 14 चौकों और तीन छकको की बदौलत 106 रन ठोके और अंत में डेविड मिलर और हेनरी क्लासेन के तूफान की बदौलत अफ्रीका ने 50 ओवरों में 428 रन बना कर पूरे क्रिकेट जगत में हड कंप मचा दिया जहां विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा हुआ. तो वहीं दूसरे की तरफ लंका से लेकर हर दूसरी टीम के पसीने छूट चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here