WC 2023 Points Table: न्यूजीलैंड को हराकर प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन बनी टीम इंडिया, इंग्लैड-पाकिस्तान से लेकर कई टीमों का सेमीफानल में कटा पत्ता

0
995

WC 2023 Points Table: न्यूजीलैंड भी किसी से काम नहीं है दो खतरनाक बल्लेबाजों रचिन रविंद्र और देरील मिशेल ने 159 रनों की पार्टनरशिप बनाकर मुकाबले के रुख को ही पलट कर रख दिया. टीम इंडिया मैच से बाहर हो चली कि उसे वक्त रोहित ने एक बार फिर शमी पर भरोसा जताया. और इस गेंदबाज ने आते ही सचिन रविंद्र को वापस भेज कर इस पार्टनरशिप पर विराम लगाया. यह उभरता हुआ सितारा 87 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के की बदौलत 75 रन बनाकर वापस लौटा , डेरी मिशेल भी मोहम्मद शमी का शिकार हुए उन्होंने 127 गेंद पर 9 चौकों और पांच तूफानी चाको की बदौलत 130 रनों की अच्छी पारी खेली.

इन दोनों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की परी तास के पत्तों की तरह बिखर गई. जहां मोहम्मद शमी ने भूखे शेर की तरह न्यूजीलैंड का शिकार करते हुए कुल पांच सफलताएं हासिल की 10 ओवरों के कोटे में कुल 54 रन देखकर उन्होंने पांच विकेट अपने नाम किए थे. तो वही अपनी लाजवाब बल्लेबाजी के दम पर न्यूज़ीलैंड 273 रनों पर पहुंच पाई थी. यह लक्ष्य उतना मुश्किल नहीं होना चाहिए था. क्योंकि भारतीय बल्लेबाज लाजवाब फॉर्म में चल रहे थे. हालांकि ट्रेन बोल्ट का जादू अभी भी भारतीय खेमे को परेशान कर रहा था.

इसका पीछा करने के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान में उतरी. उन्होंने गेंदबाजों का डट कर सामना किया और चौके छक्कों की बरसात करते हुए 10 ओवरों में ही 63 रन ठोक डालें. रोहित और गिल ने जीत पक्की कर दी. कप्तान रोहित 40 गेंद पर चार चौकों और चार खौफनाक छक्को के बदौलत 46 रन बनाकर और Lockie Ferguson का शिकार हो गए. गिल भी केवल 26 रन बनाकर Lockie Ferguson के सामने घुटने टेक गए मुकाबले में रोमांचित जिंदा हो गया था.

उनके आउट होने के बाद मैदान में उतरे अय्यर ने विराट कोहली के साथ अर्ध सतकीय पार्टनरशिप निभाई. विराट भी लाजवाब फॉर्म में थे हालांकि अय्यर 29 गेंद पर छह चौकों की बदौलत 33 रन बनाकर वापस लौट गए. अब सारी जिम्मेदारी विराट और राहुल के कंधों पर आ गई थी. हालांकि मैच फंसा राहुल 27 रन बना कर लौटे. तो सूर्य केवल दो रन बना पाए .लेकिन विराट ने हार नहीं मानी बेहतरीन पारी खेलते हुए अर्ध शतक जड़ा 104 गेंद पर 8 चौकों और दो छक्को की बदौलत 95 रन ठोके. अंत में रविंद्र जडेजा ने विनिंग चौका लगाकर टीम इंडिया को कभी ना भूलने वाली जीत दिलाई इसके बाद तो धर्मशाला में जमकर आतिश बाजी हुई.

टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत ने अंक तालिका में भी काफी उथल-पुथल मचाई है और कई टीमों का तो सेमीफाइनल का सपना भी चूर चूर कर दिया है. तो चलिए अब आपको अंक तालिका के बारे में बता देते हैं लेकिन उससे पहले हमारे वीडियो को लाइक करना ना भूलिएगा.

तो दसवे पायदान पर अब अफगानिस्तान की टीम मौजूद है. जिनका यह टूर्नामेंट कुछ खास नहीं रहा है. इंग्लैंड को हराने के बावजूद उन्होंने खेले गए कुल चार मैचो में तीन हार और एक जीत अपने खाते में डाली है उनके केवल दो अंक हैं. और उनका रन रेट -1.250 का बना हुआ है. यानी कि अब सेमी फाइनल में जाने के लिए उन्हें लगभग अपना हर मुकाबला जीतना होगा. 9 वे पायदान पर डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड है जिन्होंने अपने चाहने वालों को खासा निराश किया है. चार मैचो में एक जीत और तीन शिकस्त का मुंह देखने वाली इंग्लैंड के भी केवल दो अंक हैं उनका रन रेट अफगानिस्तान से थोड़ा सा ही बेहतर – 1.248 का है यानी कि उनके लिए भी सेमीफाइनल का रास्ता हर मुकाबले में जीत से होकर जाता है.

इन दोनों से भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लंका की टीम भी 4 मैचो में दो अंकों के साथ तीन जीत और एक हार का मुंह देख चुकी है इन तीनों टीमों में केवल रन रेट का अंतर है. जहां लंका का रण रेट -1.048 का है यानी कि सभी टीमें एक से बढ़कर एक खराब प्रदर्शन करने में माहिर है. सातवें पायदान पर नीदरलैंड की टीम मौजूद है और आप हैरान तो तब रह जाएंगे जब हम आपको बताएंगे कि इस टीम के भी 4 मैचो में केवल एक जीत के साथ दो अंक हैं. और उनका रन रेट माइनस 0.790 का है तो वही उनसे कंधे से कंधा मिलाते हुए चार मैचो में एक जीत और तीन हार के साथ बांग्लादेश मौजूद है जिनके भी दो अंक हैं उनका रन रेट – 0.784 का है.

यह तो बेहद हैरत अंगेज है कि नीचे की सभी पांच टीमों के अंक बराबर है और केवल रन रेट की वजह से ही उनमें प्वाइंट्स टेबल का अंतर बना हुआ है यानी कि इनमें से लगभग तीन टीमों का पत्ता तो पूरी तरीके से साफ हो चुका है. अब बात करते हैं सेमीफाइनल की सबसे बड़ी दावेदार टॉप 5 टीमों की. नंबर पांच के पायदान पर हमारा पड़ोसी मूल्क पाकिस्तान है. 4 मैच खेलने वाली पाकिस्तान ने दो मुकाबलो में जीत हासिल करी है तो वहीं दो में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें करारी हार भी देखने को मिली उनके चार अंक हैं. तो वही उनका रन रेट -0.456 का है मतलब सेमीफाइनल का रास्ता उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए.

नंबर चार की पोजीशन पर पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया मौजूद है जिनकी शुरुआत तो शानदार तो नहीं हुई थी लेकिन फिर बेहतरीन वापसी करते हुए उन्होंने चार में से दो मैचो में जीत हासिल करी 4 अंक कमाने वाली ऑस्ट्रेलिया का रन रेट फिलहाल – 0.193 का है और वह इसी रफ्तार सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच सकती है. नंबर तीन के पायदान पर चोकर्स साउथ अफ्रीका की टीम है. जिनका प्रदर्शन देखकर तो पूरी दुनिया हैरान है उन्होंने खेले गए चार मैचो में तीन में धमाकेदार जीत हासिल करी है. 6 अंकों के साथ उनका रन रेट भी प्लस 2.212 का है. और वह टॉप टू को कड़ी टक्कर दे रही है.

जीत के साथ न्यूजीलैंड को टीम इंडिया ने नंबर दो पर धकेल दिया है. जहां अब न्यूजीलैंड के पांच मैचो में 4 जीत और एक हार है. आठ अंकों के साथ उनका रन रेट प्लस 1.481 का बना हुआ है. जो औरों से कई गुना बेहतर है. तो वहीं अब आती है. बारी चैंपियन टीम इंडिया की जिनकी गाड़ी में ब्रेक लगाना किसी के बस की बात नहीं हुई और लगातार पांच मैचो में पांच जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया के 10 अंक हैं. उनका सेमीफाइनल का टिकट लगभग पक्का हो चुका है. क्योंकि हमारा रन रेट भी प्लस 1.353 का है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here